HEADLINES

सफलताओं व चुनौतियों से सीख कर स्वास्थ्य प्रणालियों को बेहतर बना सकते हैंः जेपी नड्डा

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सत्र को संबोधित करते हुए

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती देने के लिए केन्द्र सरकार समग्र और सहयोगात्मक दृष्टिकोण अपनाती है। केंद्र सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना शुरू की। इस योजना से 12 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंच रहा है। सरकार प्रति परिवार सालाना पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य खर्च वहन करती है।

सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय समिति के 77वें सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर भारत सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि गैर संचारी रोग (एनसीडी) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए देश में राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत 753 एनसीडी क्लीनिक, 356 डे केयर सेंटर और 6,238 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की गई है। जेपी नड्डा ने कहा कि पारंपरिक चिकित्सा को आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के साथ एकीकृत करने में भारत के अनुभव ने समग्र स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान, समग्र कल्याण को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवाओं की सीमा का विस्तार करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि केन्द्र सरकार के इस दृष्टिकोण के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों से निपटने, समावेशी, मानव-केंद्रित विकास को बढ़ावा देने की परिकल्पना की गई है। एक-दूसरे की सफलताओं और चुनौतियों से सीखकर, हम स्वास्थ्य प्रणालियों को बेहतर बना सकते हैं।

क्षेत्रीय समिति की बैठक के उद्घाटन सत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ. रजिया पेंडसे, भूटान के स्वास्थ्य मंत्री ल्योनपो तंडिन वांगचुक, मालदीव के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला नाज़िम इब्राहिम, नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री प्रदीप पौडेल सहित कई देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

—————

(Udaipur Kiran) / विजयालक्ष्मी

Most Popular

To Top