Sports

भारतीय जूनियर्स निशानेबाजी टीम ने लीमा में अंतिम दिन पांच और विश्व पदक जीता

बाएं से दाएं: दीपक दलाल, कमलजीत और राज चंद्रा पोडियम पर सबसे ऊपर

भारत 13 स्वर्ण सहित कुल 24 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा

लीमा, 7 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जूनियर भारतीय निशानेबाजी टीम ने पेरू के लीमा में आईएसएसएफ (अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ) जूनियर विश्व चैम्पियनशिप राइफल/पिस्टल/शॉटगन के अंतिम दिन एक स्वर्ण सहित पांच और पदक जीते। भारत ने कुल 24 पदक (13 स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य पदक) के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर अपना अभियान समाप्त किया।

इटली पांच स्वर्ण, चार रजत और 1 कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि नॉर्वे चार स्वर्ण और कुल 10 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

भारत के लिए स्वर्ण पदक रविवार को जूनियर पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में आया, जहां दीपक दलाल (545), कमलजीत (543) और राज चंद्र (528) ने संयुक्त रूप से 1616 अंक हासिल किए, जिससे भारत ने अजरबैजान को एक अंक से पीछे छोड़ दिया। अर्मेनिया तीसरे स्थान पर रहा।

मुकेश नेलावल्ली ने भी इस स्पर्धा में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता, जो प्रतियोगिता का उनका छठा पदक था, उन्होंने 60 शॉट में कुल 548 अंक बनाए। अजरबैजान के इमरान गरायेव ने 552 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता।

जूनियर महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में, परीशा गुप्ता ने 540 अंक लेकर व्यक्तिगत रजत पदक जीता। वह हंगरी की मिरियम जाको के 546 अंक को पार नहीं कर सकीं, जो जूनियर विश्व रिकॉर्ड था।

सेजल कांबले (529), केतन (525) और कनिष्का डागर (513) ने भी मिलकर भारत को इस स्पर्धा में टीम रजत पदक दिलाया, जो अजरबैजान से पीछे रहा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पांचवीं भारतीय दिवांशी ने 523 अंक बनाकर आठवां स्थान हासिल किया।

अंतिम दिन की दूसरी स्पर्धा में, शार्दुल विहान और सबीरा हैरिस ने मिलकर जूनियर मिक्स्ड टीम ट्रैप प्रतियोगिता में भारत को कांस्य पदक दिलाया, जिसमें प्रत्येक ने 75 से अधिक लक्ष्य बनाए। शार्दुल ने 71 अंक बनाए, जबकि सबीरा ने 67 अंक बनाए, जिससे दोनों का कुल स्कोर 138 रहा, जो स्वर्ण जीतने वाले चेक गणराज्य (141+8) और रजत जीतने वाले इटली (141+7) के स्कोर से पीछे था।

इस स्पर्धा में दूसरी भारतीय जोड़ी जुहैर खान और भव्य त्रिपाठी ने कुल 134 अंक बनाकर संयुक्त छठा स्थान हासिल किया। आईएसएसएफ का कारवां अब अपने 2024 कैलेंडर के अंतिम पड़ाव – प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन के लिए नई दिल्ली, भारत की ओर बढ़ रहा है।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top