HEADLINES

जयराम रमेश ने ‘जल जीवन मिशन’ को लेकर उठाए सवाल, विष्णुदत्त शर्मा ने किया पलटवार

जयराम रमेश और विष्णुदत्त शर्मा की फोटो (इंटरनेट से ली गई)

कहा- मप्र आइए, गांव-गांव घुमिए और देखिए, नल से कैसे लोग पानी पीते हैं

भोपाल, 05 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयराम रमेश ने केन्द्र सरकार द्वारा हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए शुरू किए गए जल जीवन मिशन पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने शनिवार को सोशल मीडिया के माध्यम से केन्द्र सरकार को घेरने का प्रयास किया। इस पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने पलटवार किया है। उन्होंने कांग्रेस नेता रमेश को जल जीवन मिशन की हकीकत देखने के लिए मप्र आने को कहा है।

दरअसल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल को लिखा गया एक पत्र शनिवार को एक्स पर पोस्ट किया। इस पत्र में मुख्यमंत्री ने ‘जल जीवन मिशन’ के लिए इस वित्तीय वर्ष के बजट में आवंटित बाकी की राशि 2022.34 रुपये की मांग की है। अतिरिक्त जरूरतों को पूरा करने के लिए भी 4455.30 करोड़ रुपये की अलग से मांग की गई हैं।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि अगस्त 2019 में गैर-जैविक पीएम ने बड़ी धूमधाम से जल जीवन मिशन की घोषणा की। मार्च 2024 तक देश के सभी घरों में नल से पीने का पानी उपलब्ध कराने का वादा किया गया। यह समय सीमा बीतने के सात महीने बाद भी लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने आगे लिखा, ‘अधिक चिंता की बात यह है कि अब यह सामने आ रहा है कि योजना की लागत प्रारंभिक अनुमानों से दोगुनी हो गई है। फंडिंग आवंटन पूरी तरह से अपर्याप्त है। प्रगति रुक ​गई है, क्योंकि राज्य सरकारें मामूली केंद्रीय वित्त पोषण के बीच निवेश जारी रखने में असमर्थ हैं।

इस पोस्ट पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने शनिवार देर शाम को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से कहा कि जयराम रमेश जी, अपने कार्यकाल को याद करें, जनता कैसे पानी के लिए तरसती थी। आज भाजपा की सरकार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हर घर नल से जल पहुंच रहा है। आपके ट्वीट करने से कुछ नहीं होता, मध्य प्रदेश आइए, गांव गांव घुमिए और देखिये नल से कैसे लोग पानी पीते हैं, आज मध्य प्रदेश में 71 लाख पांच हजार घरों में नल से जल उपलब्ध कराया जा चुका है। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार काम कर रहे हैं।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top