HEADLINES

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर को दी 473 करोड़ के विकास कार्यों की भेंट

गांधीनगर के टाउन हॉल मे गांधीनगर नगर निगम के कार्यक्रम को संबोधित करते केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह
गांधीनगर के टाउन हॉल मे गांधीनगर नगर निगम के कार्यक्रम में  केन्द्रीय गृह मंत्री।

गांधीनगर, 4 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे दिन शुक्रवार को गांधीनगर नगर निगम के विभिन्न 473 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। गांधीनगर के टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि गांधीनगर क्षेत्र शुरु से ही विकास का केंद्र बिंदु रहा है। नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से लेकर आज तक गांधीनगर में लगातार विकास कार्य चलता रहा है। उन्होंने कहा कि गिफ्ट सिटी गांधीनगर में अब मेट्रो भी आ गई है और यहाँ फ़ोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी और पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई है। साथ ही भारत में रेलवे स्टेशन पर सबसे पहला 5 स्टार होटल भी गांधीनगर में बना। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर के पूर्ण विकास में बहुत अधिक योगदान दिया है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री शाह ने कहा कि आज जिन विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन हुआ है उसे गांधीनगर की जनता को छोटे हिस्सों में नहीं देखना चाहिए। 2014 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अर्बन डेवलपमेंट पॉलिसी लाई गई और शहरों को सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त करने की नीतियां बनाई गई। उसी अर्बन डेवलपमेंट पॉलिसी के परिणामस्वरूप गांधीनगर आज स्मार्ट सिटी फ्रेमवर्क के बीच आधुनिक तथा सभी सुविधाओं से युक्त शहर बन रहा है। शाह ने कहा कि 2014 से पहले पूरे देश में अर्बन डेवलपमेंट के लिए न कोई प्रोजेक्ट थे और न ही कोई पॉलिसी थी।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्बन डेवलपमेंट के लिए अनेक योजनाएं बनाई और उन सभी योजनाओं को समग्रता से देखें तो पूरे देश में लगभग सभी म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में ई-गवर्नेंस लगभग लाने का काम हुआ हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत ही स्मार्ट सिटी मिशन आगे बढ़ा। गृह मंत्री ने कहा कि अगले 5 साल में देश के करीब सभी म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल मिशन नेटवर्क तैयार होगा। उन्होंने कहा कि साथ ही शहरों में मेट्रो का जाल बिछाकर बिना ट्रैफिक के शहर की कल्पना की गई है। इलेक्ट्रिक बस प्रदूषण मुक्त शहर समग्र भारत में बने उस दिशा में कार्य किया गया। इसी दिशा में ग्रीन एनर्जी के द्वारा गाड़ियों को धुआ मुक्त बनाने का कार्य किया गया और सोलर पैनलों की मदद से ग्रीन एनर्जी युक्त शहर बनाए गए।

गृह मंत्री ने कहा कि झुग्गी झोपड़ियां की जगह गरीबों को उनके मालिकाना हक के फ्लैट देने की शुरुआत हुई। इसके अलावा सभी घरों में शौचालय बनाए गए साथ ही सोलर रूफ टॉप की योजना लाई गई और एलईडी लाइट्स लगाने का कार्य हुआ। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), प्रधानमंत्री पीएम विश्वकर्मा योजना तथा डिजिटल व्यवहार में भी बढ़ोतरी कर कई लोगो को ताकत प्रदान की गई। मोदी सरकार ने गांधीनगर में 2036 में ओलंपिक खेल आयोजित करने का संकल्प लिया है। शाह ने कहा कि पिछले 15 साल में गांधीनगर शिक्षा का केन्द्र बिन्दु बन गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top