Madhya Pradesh

नए पोर्टल से भू-अर्जन प्रक्रिया अधिक पारदर्शी, त्वरित और प्रभावी बनेगी: संभाग आयुक्त खत्री

राज्यस्तरीय कार्यशाला में भू-अर्जन प्रक्रिया जानकारी देते कमिश्नर खत्री

– राज्यस्तरीय कार्यशाला में भू-अर्जन अधिकारियों ने सीखीं पोर्टल की बारीकियां

ग्वालियर, 4 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित सड़क परियोजनाओं के लिए भू अर्जन की कार्रवाई को तेजी से पूर्ण करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा भूमिराशि 2.0 पोर्टल तैयार कराया गया है। भू-अर्जन अधिकारियों को इस पोर्टल से संबंधित बारीकियां सिखाने के लिए संभाग आयुक्त मनोज खत्री की अध्यक्षता में शुक्रवार को ग्वालियर के एक स्थानीय होटल में राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित हुई। इस अवसर पर संभाग आयुक्त खत्री ने कहा कि भूमिराशि 2.0 पोर्टल भू अर्जन प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी, त्वरित और प्रभावी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यशाला में ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभागों के सभी जिलों के भू अर्जन अधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर कलेक्टर रुचिका चौहान, राष्ट्रीय सड़क विकास प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी एसके सिंह, सेवानिवृत आईएएस एसएन रूपला तथा संयुक्त सलाहकार राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारी व विषय-विशेषज्ञ उपस्थित थे।

संभाग आयुक्त खत्री ने कहा कि भूमि राशि 2.0 पोर्टल से भू-अर्जन के कार्य में और पारदर्शिता आएगी। साथ ही भू-अर्जन अधिकारी आरोप- प्रत्यारोपों से भी बचेंगे और मैदान में बिना किसी परेशानी के भू-अर्जन के काम को अंजाम दिया जा सकेगा। भू अर्जन अधिकारियों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि वे इस कार्यशाला से सीखे गए ज्ञान का उपयोग कर मैदान में भू-अर्जन का काम बेहतर तरीके से करें।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने भी पोर्टल की नई खूबियों की सराहना की और अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे इसे प्रभावी ढंग से अपनाएं। उन्होंने कहा कि भूमिराशि 2.0 पोर्टल को नई विशेषताओं के साथ बनाया गया है। इससे भू-अर्जन की प्रक्रिया त्वरित गति व सरलता से पूर्ण की जा सकेगी।

कार्यशाला में विषय विशेषज्ञों द्वारा भू अर्जन की बारीकियों पर विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि भू-अर्जन के संबंधित एवार्ड पारित करना एवं हितधारकों के खातों में भू-अर्जन की राशि पहुंचाने का काम इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से किया जा सकेगा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top