Uttrakhand

विकसित भारत के लक्ष्य की महत्वपूर्ण कड़ी है बीआईएस : डॉ. कल्पना सैनी

मानक महोत्सव के दौरान राज्यसभा सांसद डा. कल्पना सैनी

हरिद्वार, 04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी ने शुक्रवार को विश्व मानक दिवस श्रृंखला के तहत आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो विकसित भारत के लक्ष्य की महत्वपूर्ण कड़ी है।

विश्व मानक दिवस श्रृंखला के तहत हरिद्वार में आयोजित मानक महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी ने कहा कि इस अभियान में सभी को कंधे से कंधा मिलाकर काम करना चाहिए। इसमें विशेष रूप से पर्यावरण की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा।

रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा कि किसी भी कार्य के लिए समर्पण, अनुशासन, व कर्तव्यनिष्ठा जरूरी है। बीआईएस देहरादून शाखा के निदेशक व प्रमुख सौरभ तिवारी ने विश्व मानक दिवस की थीम एसडीजी-9 उद्योग नवाचार व अवसंरचना के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीआईएस ने उत्तराखंड में नई लैब बनाने का भी प्रस्ताव रखा है। उन्होंने सभी से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अपने उत्पाद तैयार करने को कहा।

सिडकुल मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अजय जैन और महासचिव विकास गोयल ने कहा कि सभी को सिस्टम सर्टिफिकेशन प्रोटोकॉल के अनुसार काम करना चाहिए। कार्यक्रम में डीपीएस हरिद्वार, पीएम जीजीआईसी ज्वालापुर व धूम सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम में मानक संवर्धन में बेहतर कार्य करने वाले मेंटर, उद्योग, ज्वेलर्स, रिसोर्स पर्सन आदि को सम्मानित किया गया।

इस दौरान सीबीआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. किशोर कुलकर्णी, केवेंडिश इंडस्ट्री के विपुल टंडन व प्रिंस पाइप एंड फिटिंग के सुधाकर त्रिपाठी ने तकनीकी सत्र में जानकारी साझा की।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top