Uttar Pradesh

मैक्स हॉस्पिटल लखनऊ ने प्रयागराज में काॅर्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी ओपीडी का किया शुभारम्भ

चिकित्सक

प्रयागराज, 04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ प्रत्येक माह के प्रथम शुक्रवार को प्रयागराज के गुरु गोविंद सिंह मेमोरियल हॉस्पिटल में अपनी विशेष काॅर्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी ओपीडी सेवाएं 11 बजे से 3 बजे तक देगा। यदि ऑपरेशन की आवश्यकता हुई तो लखनऊ ही चलना पड़ेगा। वहां गरीबों के लिए सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

यह बातें मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ के डॉ. विजयंत देवेनराज डायरेक्टर एंड हेड, काॅर्डियोथोरेसिक एंड वास्कुलर सर्जरी और डॉ. तुषार कांत अरोड़ा कंसल्टेंट, न्यूरोसर्जरी, न्यूरो ऑन्कोलॉजी एंड स्पाइन सर्जरी ने संयुक्त रूप से पत्रकारों से कही। सिविल लाइन स्थित एक होटल में शुक्रवार को उन्होंने बताया कि यह शुरुआत मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से की गई है, ताकि उन्हें सुपरस्पेशलिस्ट एक्सपर्ट्स से सलाह लेने के लिए अन्य शहरों की यात्रा करने की असुविधा का सामना न करना पड़े।

डॉ. विजयंत देवेनराज ने कहा कि यह देखकर दुःख होता है कि काफी कम उम्र में युवा मरीजों को दिल की सर्जरी की जरूरत पड़ रही है। हम चाहते हैं कि इन समस्याओं को जल्द पहचाना जाए और उसका समुचित इलाज हो। मैं औसतन हर महीने दो युवा दिल के मरीजों की बाईपास सर्जरी कर रहा हूं, यह समस्या पहले 40 साल से कम उम्र के लोगों में दुर्लभ मानी जाती थी। यह पहल स्थानीय स्तर पर परामर्श और निरंतर देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से है।

डॉ. तुषार कांत अरोड़ा ने कहा कि न्यूरोलॉजिकल समस्याओं में देरी से इलाज करने पर स्थिति गम्भीर हो सकती है। हमने प्रयागराज में अपनी सेवाएं शुरू की हैं ताकि लोगों को न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि हम न सिर्फ मरीज़ों का इलाज करेंगे बल्कि लोगों को इन बीमारियों के बारे में जागरूक भी करेंगे ताकि वे इन बीमारियों को होने से रोक सकें या शुरुआती दौर में ही उनका पता लगा सकें।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top