HimachalPradesh

हर्षवर्धन ने किया राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

नाहन, 04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उद्योग, संसदीय मामले एवं श्रम रोजगार मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में 04 अक्तूबर से 07 अक्तूबर तक आयोजित होने वाली अंडर-19 राज्य स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन बड़ा ही ऐतिहासिक है क्योंकि यहाँ 12 जिलों की 68 विधानसभा क्षेत्रों के बच्चे इन राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने आए हैं। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब गुरु की नगरी के नाम से विख्यात है यहाँ गुरु गोबिन्द सिंह ने अपने जीवन के चार साल बिताए हैं जिस कारण यहाँ की धरती को पांव टीका भी कहते है। इसलिए जो खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने यहाँ पहुँचे हैं इनमें से ही कई खिलाड़ी कल को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भी भाग लेंगे तथा देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए नितांत महत्वपूर्ण है खेलों से शारीरिक व मानसिक विकास के साथ व्यक्तित्व का भी विकास होता है परन्तु खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए इसमें हार भी मिलती है जीत भी मिलती है। उन्होंने कहा कि खेल हमें टीम वर्क भी सिखाता है क्योंकि मैदान में एक खिलाड़ी ही सारी टीम को नहीं जीता सकता।खेलों के माध्यम से युवा अपने आप को समाज में व्यापक कुरीतियों तथा अनेक प्रकार के व्यसनों से भी सुरक्षित रख सकते हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर

Most Popular

To Top