Uttar Pradesh

दिहाड़ी मजदूरों से मिलने सड़क पर उतरे श्रम मंत्री, किया जागरूक

अहमामऊ में देहाड़ी मजदूरों से मिलते श्रम मंत्री अनिल (फोटो)

लखनऊ, 04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । लखनऊ में प्रतिदिन दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों से मिलने के लिए प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय मंत्री अनिल राजभर अहिमामऊ चौराहा पर श्रमिक अड्डे पहुंचे। श्रम मंत्री अनिल राजभर को अचानक अपने बीच में पाकर दिहाड़ी मजदूरों ने अपनी समस्याएं सुनायीं और इस पर मंत्री ने उन्हें सहायता के लिए आश्वस्त किया।

श्रम मंत्री अनिल ने दिहाड़ी मजदूरों से कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आपके लिए कई योजनाएं संचालित कर रखी हैं। इसका लाभ लेने के लिए आपको श्रम विभाग के पोर्टल पर जाकर अपना पंजीयन करवाना होगा। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत निर्माण श्रमिकों का पंजीयन कराया जाता है। प्रदेश सरकार श्रमिकों के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। श्रमिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण के लिए सरकार की हर योजना चल रही है। आप एक कदम चलेंगे तो सरकार आपके पीछे सौ कदम चलेगी।

अनिल राजभर ने कहा कि श्रमिकों की स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार कई प्रकार की नई योजनाओं पर काम कर रही है। श्रमिकों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम शुरू है। वर्तमान में मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना, संत रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना, अटल आवासीय विद्यालय योजना, कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना, कन्या विवाह सहायता योजना, शौचालय सहायता योजना, गंभीर बीमारी सहायता योजना, महात्मा गांधी पेंशन योजना, निर्माण कामगार मृत्यु व दिव्यांगता सहायता आदि योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

इस अवसर पर सहायक श्रमायुक्त सुमित कुमार, सहायक श्रमायुक्त शिप्रा चतुर्वेदी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी अमित प्रकाश सिंह सहित श्रम विभाग के तमाम अधिकारी मौके पर माैजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / श.चन्द्र

Most Popular

To Top