Uttar Pradesh

बीएचयू के भौमिकी विभाग के 100 वर्ष पूरे,रविवार को मनेगा वार्षिक दिवस

फोटो प्रतीक

वाराणसी,04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के भौमिकी विभाग की 100 वर्ष की गरिमामयी यात्रा पूरी हो गई है। शताब्दी वर्ष में विभाग रविवार 06 अक्टूबर को अपना वार्षिक दिवस भौमिकी दिवस के रूप में मनाता है। शुक्रवार को विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण देव सिंह ने बताया कि अपने 100 वर्षों (1923-2023) की गौरवशाली यात्रा के पूरा होने पर, विभाग जियो महोत्सव के रूप में एक साल का उत्सव आयोजित कर रहा है। इसलिए भौमिकी दिवस-2024 हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि इस आयोजन को मनाने के लिए, हम इस वर्ष के भौमिकी दिवस के अंतर्गत भौमिकी विभाग में 05 अक्टूबर को “एक दिवसीय आईसोटोप इन अर्थ साइंसेज़: बेसिक्स टू एप्लिकेशंस” कार्यशाला का आयोजन कर रहे हैं। इस एक दिवसीय कार्यशाला में देश के प्रख्यात वैज्ञानिक अपनी वैज्ञानिक प्रस्तुति देंगे।

कार्यशाला की अध्यक्षता रसायन विभाग के प्रो. माया शंकर सिंह करेंगे। उन्होंने बताया कि जियो महोत्सव के अंतर्गत विभाग में विभिन्न वैज्ञानिक कार्यशालाओं और वैज्ञानिक व्याख्यानों का आयोजन किया गया । जियो महोत्सव के अंतर्गत ही इसी वर्ष मार्च में (SERB-PAC) राष्ट्रीय सभा का आयोजन भी किया गया।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top