Uttar Pradesh

केशव भवन कार्यालय में स्वयंसेवक करेंगे कन्या पूजन

कन्या पूजन कार्यक्रम की पुरानी फोटो

लखनऊ, 04 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मॉडल हाउस क्षेत्र स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के केशव भवन कार्यालय पर 11 अक्टूबर को स्वयंसेवक कन्या पूजन करेंगे। कन्या पूजन कार्यक्रम के लिए कार्यालय के प्रमुख व प्रचारक हरिशंकर ने विधिवत पूजन की तैयारियां आरम्भ कर दी हैं।

कन्या पूजन की तैयारियों में जुटे प्रचारक हरिशंकर ने कहा कि आदि काल से नवरात्रि पर नौ कुंवारी कन्याओं का पूजन करते आये हैं। नौ कन्याओं में नौ देवियों का स्वरूप देखा जाता है। इसके साथ ही एक लड़के को भी पूजन में बैठाते हैं। कन्या पूजन मुख्य रूप से अष्टमी या नवमी तिथि को होता है। लखनऊ के केशव भवन कार्यालय पर स्वयंसेवकों की ओर से प्रति वर्ष कन्या पूजन किया जाता है।

— कन्याओं को माना जाता है मां भगवती दुर्गा स्वरूपा

प्रचारक हरिशंकर ने कन्या पूजन के बारे में बताया कि हिन्दू धर्म में कन्या को मां दुर्गा का स्वरूप मानते हैं। नवरात्रि में कन्या पूजन करने की परम्परा इसी कारण से आरम्भ हुई है। मां भगवती दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कन्या का पूजन करते हैं। कन्या को उपहार, वस्त्र, धन, मिष्ठान व श्रद्धा भाव देकर प्रसन्न करते हैं। इससे पूजन करने वाले के परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

— संघ कार्यकर्ताओं के लिए कन्या पूजन का विशेष महत्व

पूर्वी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं के लिए कन्या पूजन का विशेष महत्व है। कानपुर, अवध, काशी और गोरक्ष प्रांतों में कन्या पूजन करने वाले बहुत सारे स्वयंसेवक व कार्यकर्ता हैं। वे अपने घरों में या सार्वजनिक स्थानाें पर कार्यक्रम कर विधिपूर्वक कन्या पूजन करते हैं।

(Udaipur Kiran) / श.चन्द्र

Most Popular

To Top