Uttrakhand

गुरुकुल में स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन

स्वच्छता की शपथ लेते हुए

हरिद्वार, 4 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय, हरिद्वार द्वारा शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के तत्वावधान में स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन दयानंद स्टेडियम प्रांगण में किया गया। 2 से 31 अक्टूबर तक पूरे माह चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्लास्टिक, आयरन एवं इलेक्ट्रानिक स्क्रेप को पुनः उपयोग में लाने के लिए जागरूकता तथा वेस्ट सामान को रॉक-गॉर्डन के मॉडल की तरह रि-साइकल करते हुए परिसर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाना है।

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्देशित इस मुहिम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन एवं वैदिक मंत्रोचार के साथ प्लास्टिक स्क्रेप का एकत्रिकरण करके किया गया।

कुलपति प्रो. हेमलता ने कहा कि युवा पीढी को स्वच्छता के प्रति सोच बदलने तथा स्वभाव से स्वच्छता को अपनाने से ही स्वच्छ वातावरण, समाज एवं देश का निर्माण किया जा सकता है।

प्रो. नवनीत ने चेचक, टीबी तथा पाण्डु रोग के समाधान में स्वच्छ वातावरण की भूमिका एवं वैदिक जीवन व्यवस्था अपनाने पर जोर दिया। डॉ. शिवकुमार चौहान ने कहा कि जीवन-शैली मे बदलाव की सब बात करते है। केवल जीवन-शैली बदलने मात्र से स्वच्छता के मिशन मे कामयाबी हासिल नही की जा सकती। अपने रोज के कार्यों में हम सभी को स्वच्छता को आवश्यक रूप से शामिल करना होगा।

कार्यक्रम के अन्त में कुलपति प्रो. हेमलता ने छात्रों तथा शिक्षकों को स्वच्छता को अपनाने तथा विश्वविद्यालय प्रांगण के साथ हरिद्वार शहर को भी स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता शपथ दिलाई। कुलपति ने स्वयं भी झाड़ू तथा वाइपर चलाकर स्वच्छता कार्यक्रम की शुरूआत की।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी प्रो. पवन कुमार, डॉ. अजय मलिक, डॉ. जगराम मीणा, डॉ. राकेश भूटियानी, डॉ. कपिल मिश्रा, डॉ. अनुज कुमार, डॉ. प्रणवीर सिंह, दुष्यन्त राणा, डॉ. सचिन पाठक तथा विभिन्न संकायों के छात्र उपस्थित रहे। संचालन डॉ. शिवकुमार चौहान ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सचिन पाठक ने किया।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top