Bihar

यूडीआईडी कार्ड सहित दिव्यांगता प्रमाण पत्र को लेकर कार्यशाला का आयोजन

अररिया फोटो:कार्यशाला में डीएम दिव्यांगों को प्रमाण पत्र देते

अररिया, 03 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।

अररिया समाहरणालय स्थित परमान सभागार में डीएम अनिल कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के सफल संचालन, दत्तकग्रहण जन जागरूकता एवं यूडीआईडी कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में अररिया जिला के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, सभी बाल विकास परियाजना पदाधिकारी एवं नीजी प्राइवेट नर्सिंग होम, मैटरनिटी सेंटर के डॉक्टर उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा स्पॉन्सरशिप योजना के पाँच नये लाभुकों को स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया। पाँच दिव्यांगों को सम्बल योजना अंतर्गत बैट्री चालित ट्राईसाइकिल प्रदान की गई तथा दत्तकग्रहण पर जागरूकता हेतु प्रचार गाड़ी एवं यूडीआईडी कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र और दिव्यांगों के लिए योजनाओं से संबंधित प्रचार गाड़ी को जिला पदाधिकारी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

मौके पर जिला पदाधिकारी ने अररिया जिले में संचालित विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान में अनाथ, परित्यक्त, अभ्यर्पित बच्चों को नियमानुकूल आवासित किए जाने पर विशेष रूप से बल दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किन्हीं को बच्चा गोद लेना है तो उसके लिए विशेष पोर्टल बना हुआ है जिस पर ऑनलाइन आवेदन कर योग्य व्यक्ति बच्चा गोद ले सकते है। कानूनी प्रक्रिया से ही कोई व्यक्त्ति बच्चा गोद ले सकता है।

इस संबंध में सभी डॉक्टर्स से कहा गया कि अगर आपके क्षेत्र में इस तरह के बच्चे मिलते है तो उनको विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान में आवासित कराने में सहयोग करें साथ ही लोगों को जागरूक भी करें।जिला पदाधिकारी ने स्पॉन्सरसिप योजना के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के बेहतर परवरिश के लिए 4 हजार रूपये प्रति माह दिए जाने का प्रावधान है। बताया गया कि पूर्व से 312 ऐसे बच्चों को स्पॉन्सरशिप का लाभ दिया जा रहा था। अब 74 नये बच्चों को इसका लाम देने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इस प्रकार कुल 386 बच्चों के लिए स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

यूडीआईडी कार्ड एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन एवं सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि दिव्यांगों के प्रति संवेदनशीलता के साथ नियमानुकूल यूडीआईडी कार्ड एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र ससमय बनवाना सुनिश्चित करें।

कार्यक्रम में अपर समाहर्ता राजमोहन झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, मनीष कुमार, सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग नितेश कुमार पाठक, जिला बाल संरक्षण इकाई के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग एवं जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी, बुनियाद केन्द्र के पदाधिकारी एवं कर्मी, पटना से आए यूनिसेफ के विशेषज्ञ सैफुर्र रहमान तथा अविनाश कुमार भी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राहुल कुमार ठाकुर

Most Popular

To Top