Bihar

चम्पारण निवासी डॉ. ज्वाला प्रसाद को ऑक्सफोर्ड में मिला महात्मा गांधी पुरस्कार

Oxford samman

पश्चिमी चंपारण(बगहा), 03अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जगदीशपुर थाना के कठैया विशुनपुरा गांव के किसान हरिमाधव प्रसाद के पुत्र डॉ ज्वाला प्रसाद को गांधी जयंती के अवसर पर लंदन स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में महात्मा गांधी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर लंदन के मेयर,कोलंबिया की मिस वर्ल्ड,ऑस्ट्रेलिया के न्यायाधीश,सेसेल्स के पर्यटन मंत्री,ऑक्सफोर्ड के मेयर सहित लगभग 50 देशों के गणमान्य लोग उपस्थित थे। भारत के डॉ. ज्वाला प्रसाद को यह पुरस्कार मिलने पर भारतीय मूल के अनेक लोगों ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी।इससे पहले भारत के दो गणमान्य व्यक्तियों में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ऊर्फ बागेश्वर धाम सरकार और गोपाल दास गौर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रति वर्ष गांधी जयंती पर यह पुरस्कार विशिष्ट उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है।वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते व बधाई देते हुए कहा है कि वर्ष 2024 का महात्मा गांधी पुरस्कार डॉ. ज्वाला प्रसाद को उनके उल्लेखनीय कार्य हेतु दिया जा रहा है।वर्तमान में डॉ. ज्वाला प्रसाद भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन स्वायत्त संस्था गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक हैं और विगत वर्षो में बाढ़ से प्रभावित होने के बावजूद भी डॉ. प्रसाद ने गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में अनेक उल्लेखनीय कार्य किए है।एक तरफ परिसर को सुरम्य बनाने से लेकर दूसरी तरफ आगंतुकों को आकर्षित करने हेतु विभिन्न कार्य किए गए हैं। वहीं बच्चो को आकर्षित करने के लिए भी कई प्रकार के उद्यम शुरू किए गए है।

डॉ प्रसाद ने यह सम्मान हासिल कर देश और दुनिया में चम्पारण और बिहार का मान बढ़ाया है।यह सभी बिहारवासियों और जिलावासियों के लिए गर्व का पल है।गौरतलब है कि डॉ ज्वाला प्रसाद सांसद श्री कुमार के गृह क्षेत्र नौतन के हैं और इनके स्कूल में सहपाठी भी रहे है।दोनों सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र रहे हैं।जदयू के हरसिद्धि विधानसभा प्रभारी राकेश सिंह ने भी इस उपलब्धि पर डॉ प्रसाद को बधाई दी है।

—————

(Udaipur Kiran) / अरविन्द नाथ तिवारी

Most Popular

To Top