Madhya Pradesh

मप्रः युवा कांग्रेस ने लॉन्च किया इंदिरा फेलोशिप अभियान,  कार्यक्रम के माध्यम से महिला शक्ति अभियान की घोषणा की

Youth Congress launches Indira Fellowship campaign

भोपाल, 3 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । यूथ कांग्रेस ने गुरुवार काे इस साल के लिए इंदिरा फेलोशिप की घोषणा की है। फेलोशिप के जरिये महिला नेतृत्व तैयार किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार और यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मितेन्द्र सिंह ने कहा कि इंदिरा फेलोशिप कार्यक्रम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक पहल है, जो पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में महिलाओं को राजनीतिक क्षेत्र में सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

उमंग सिंघार ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने शासन के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से राजनीतिक प्रतिनिधित्व में, महिलाओं को प्रोत्साहित और सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। कांग्रेस पार्टी ने ऐसी नीतियां और पहलें लागू की हैं, जिनसे राजनीति और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

मितेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी महिलाओं की राजनीति और राष्ट्र निर्माण में बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करने के विचार में गहरी आस्था रखते हैं और उन्होंने महिलाओं से इस क्रांति, जिसे ‘शक्ति अभियान’ कहा जाता है, में शामिल होने का आग्रह किया है। इंदिरा फेलोशिप शक्ति अभियान का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसे उन महिलाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने समुदायों में स्थायी प्रभाव छोड़ने की आकांक्षा रखती हैं। एक राजनीतिक उपकरण के रूप में, यह आंदोलन ‘हक, हिस्सेदारी और पहचान’ के मूल विचारों पर आधारित है।

आगे जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता गीता कड़वे ने बताया एक वर्ष की छोटी सी अवधि में, 300 से अधिक फेलो ने 28 राज्यों और 350 ब्लॉकों में 4300 शक्ति क्लब स्थापित किए हैं, जिनमें 31000 से अधिक सदस्य शामिल हैं, जो शक्ति अभियान की स्थापना और संचालन का प्रमुख केंद्र हैं। हमारा लक्ष्य है कि महिलाओं को संसाधनों, अवसरों और सत्ता संरचनाओं में 50% हिस्सेदारी मिले। इस प्रभावशाली पहल के माध्यम से हम राजनीति और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की ‘रुचि’ को समान स्थान देने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि स्थानीय निकायों, विधानसभाओं और संसद में ‘महिलाओं द्वारा महिलाओं का प्रतिनिधित्व’ सुनिश्चित हो सके।

उन्हाेंने कहा कि हमारी इच्छाओं और आकांक्षाओं का सही ढंग से प्रतिनिधित्व कभी भी विभाजित और ध्रुवीकृत समाज में नहीं हो सकता; इसलिए शक्ति अभियान महिलाओं से नफरत और हिंसा के खिलाफ संगठित होने का आग्रह करता है। देश की वर्तमान सामाजिक-राजनीतिक स्थिति में महिलाओं की भूमिका परिवर्तनकारी के रूप में आवश्यक है, ताकि वे हिंसक और नफरत से भरी राजनीतिक अपीलों से दूषित हो चुके सार्वजनिक विमर्श को पलटने में मदद कर सकें। हम शक्ति अभियान में इस संकल्प के साथ काम कर रहे हैं कि महिलाओं को केंद्र में रखकर एक रचनात्मक समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी।

—————

(Udaipur Kiran) / नेहा पांडे

Most Popular

To Top