Chhattisgarh

(अपडेट) प्रदेश में अशांति, अराजकता का माहौल, न्याय यात्रा के समापन पर कांग्रेस नेता गरजे

न्याय यात्रा के  समापन पर रायपुर में आयोजित सभा में कांग्रेस नेता

रायपुर, 2 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गिरौदपुरी से शुरू हुई 125 किलोमीटर की छत्तीसगढ़ कांग्रेस की न्याय यात्रा का आज बुधवार रायपुर में समापन हुआ। प्रदेश की कथित तौर पर बदतर होती कानून व्यवस्था के विरोध में न्याय यात्रा का आयोजन किया था। न्याय यात्रा के समापन पर गांधी मैदान में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि प्रदेश में अशांति, अराजकता का माहौल है। साय सरकार दिल्ली से चल रही है।

इस अवसर पर गाँधी मैदान में आयोजित सभा में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज और पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर साय सरकार पर तीखे हमले किये। सचिन पायलट ने कहा कि सरकार अगर सचेत नहीं हुई तो कांग्रेस राज्यभर में संग्राम छेड़ेगी। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में अशांति, अराजकता का माहौल है। डर में लोग जी रहे हैं, हिंसक घटनाएं हो रही है। मात्र 9 महीनों में ही सरकार फेल हो गई है। यह सरकार सुशासन वाली नहीं, बल्कि लोकतंत्र को खत्म करने वाली सरकार है। कांग्रेस को दबाने देश की सभी जांच एजेंसियों को लगा दिया गया है और कांग्रेस नेताओं को षड्यंत्र के तहत फंसाया गया है। लेकिन कांग्रेस डरने वाली नहीं, बल्कि लड़ने वाली पार्टी है। कांग्रेस ईंट से ईंट बजा देगी।सरकार अगर सचेत नहीं हुई तो कांग्रेस राज्यभर में संग्राम छेड़ेगी।इस सरकार ने बहुत जल्दी अपनी विश्वसनीयता खो दी है। यह सरकार दिल्ली से चल रही है, रायपुर से सरकार चलाने वाला कोई नहीं है।

दीपक बैज ने कहा कि छत्तीसगढ़ का हाल भी मणिपुर की तरह हो गया है। प्रदेश में हर तरफ अशांति और आराजकता का माहौल है। समाज में भाईचारा की जगह नफरत बो दिया गया है। चोरी-लूट की तरह, अब चाकूबाजी, हत्या, दुष्कर्म की घटनाएं आम हो गई हैं। सरकार प्रदेश में सीरियल किलर की तरह काम कर रही है। 6 दिवसीय यात्रा का अभी समापन नहीं हुआ, हमने इस यात्रा को विराम दिया है। बैज ने कहा कि कहा कि सरकार हमसे क्षमा यात्रा निकालने को कहती है, क्षमा तो भाजपा सरकार को मांगनी चाहिए। बैज ने कहा कि झीरम की घटना, झलियमारीकांड, गर्भाशायकांड, नसबंदीकांड, आंखफोड़वाकांड, बलौदाबाजारकांड, लोहारीडीहकांड सब तो भाजपा सरकार में हुआ हैं।

नेता-प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का काम भाजपा ने किया।भाजपा की आदत ही रही दंगा फैलाने की। बलौदाबाजार में घटित घटना इसका प्रमाण है। भाजपा ने कोशिश माहौल खराब करने की और इस कोशिश में भाजपाई काम कामयाब रहे। आज प्रदेश भर में सामाजिक सदभाव बिगड़ चुका है। समाज के लोगों का भरोसा सरकार से उठ गया है। कबीर और गुरु घासीदास को पूजने वाले लोग कानून अपने हाथ ले रहे हैं, क्यों ? कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा कि यह सरकार दुशासन की तरह प्रदेश की जनता का चीरहरण कर रही है ।

सभा को सम्बोधित करते हुए भूपेश बघेल ने कहा कि स्कूल में बच्चियां, छात्रा, बस स्टैंड में बहनें सुरक्षित नहीं हैं। भिलाई में गोलियां चल रहीं हैं,चाकूबाजी हो रही। रायपुर में कोई ऐसा दिन नहीं है, जहां चोरी,डकैती और मर्डर न हो रहा हो। कवर्धा में युवक को पुलिस कस्टडी में पीट-पीटकर मार डाला गया, अभी तक एफ आई आर दर्ज नहीं हुई।छत्तीसगढ़ को भाजपा सरकार ने अपराध का गढ़ बना दिया है। प्रदेश का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा नहीं जहां आपराधिक घटनाएं नहीं हो रही है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था बदहाल है। जिसके कारण यह पदयात्रा निकाली गई। छत्तीसगढ़ में सरकार 9 महीने के अंदर ही विश्वास खो चुकी है। राज्य में घटित एक के बाद एक घटनाओं ने सरकार की विफलता को जाहिर कर दिया है। जनता को सरकार पर भरोसा ही नहीं है। बस्तर से लेकर सरगुजा भय और आतंक का माहौल है। कहीं पुलिस हिरासत में तो, कहीं पुलिस की पिटाई से तो कहीं पुलिसिया संरक्षण में हत्याएं और मौतें हो रही हैं।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस की छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा का समापन आज रायपुर के गांधी मैदान में हुआ। न्याय यात्रा 27 सितंबर को गिरौदपुरी से शुरू हुई थी जो 125 किलोमीटर की दूरी तय कर गांधी मैदान पहुंची । समापन कार्यक्रम में एक आमसभा का आयोजन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, पीसीसी चीफ दीपक बैज, पूर्व सीएम भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, मोहन मरकाम, धनेंद्र साहू, रवींद्र चौबे, रुद्रगुरु, डॉ. शिवकुमार डहरिया, अमरजीत भगत, फूलोदेवी नेताम, विजय जांगिड़, राजेश तिवारी सहित कई विधायक शामिल हुए।

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top