Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी को 267 करोड़ की दो परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री मोदी

—वरुणापार के नये वार्डों में पेयजल योजना,सूजाबाद में सीवर पाइप लाइन समेत अन्य बुनियादी कार्यों का वर्चुअल शिलान्यास किया

वाराणसी,02 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गांधी जयंती पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 267 करोड़ की दो परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में वाराणसी वरुणापार के नये वार्डों में पेयजल योजना और सूजाबाद में सीवर पाइप लाइन समेत अन्य बुनियादी कार्यों का वर्चुअल शिलान्यास किया।

इस दौरान वाराणसी के महापौर अशोक तिवारी भी वहां मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण वाराणसी के विकास भवन सभागार और जलकल विभाग में किया गया। शहरी एवं आवास मंत्रालय की अमृत 2.0 योजना के तहत ये विकास कार्य कराए जाएंगे। अफसरों के अनुसार नगर निगम वाराणसी क्षेत्र के दीनापुर विस्तारित क्षेत्र में ट्रांस वरुणा जलापूर्ति योजना, लागत रुपए 171 करोड़ का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने वर्चुअल किया। इस योजना से लगभग डेढ़ लाख की आबादी को पेयजल समस्या से निजात मिलेगी ।

इस योजना में 20,176 पेयजल गृह संयोजन, 21 नग ट्यूबवेल व पंप हाउस, 10 नग शिरोपरि जलाशय और योजना के अंतर्गत लगभग 410 किलोमीटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के कार्य प्राविधानित है । इस योजना से दीनापुर जोन को पेयजल से शत प्रतिशत आच्छादित किया जाना प्रस्तावित है। इसी तरह वाराणसी के नवविस्तारित क्षेत्र सूजाबाद में सीवर गृह संयोजन एवं तत्संबंधित कार्य, लागत रू0 96.60 करोड़ का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया। इस योजना के अंतर्गत 7 एमएलडी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, 26.9 किमी0 सीवर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क व 3981 सीवर हाउस कनेक्शन के कार्य प्रस्तावित हैं।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top