Madhya Pradesh

जबलपुरः मंत्री प्रहलाद पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य में स्‍वच्‍छता पखवाड़ा पर संपन्‍न हुई संगोष्‍ठी

जबलपुरः मंत्री प्रहलाद पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य में स्‍वच्‍छता पखवाड़ा पर संपन्‍न हुई संगोष्‍ठी

जबलपुर, 01 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल के मुख्‍य आतिथ्‍य में मंगलवार को स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के अंतर्गत पॉवर विथ इन द लीडरशिप लैगेसी ऑफ नरेन्‍द्र मोदी पुस्‍तक पर आधारित संगोष्‍ठी संपन्‍न हुई। यह संगोष्‍ठी भंवरताल उद्यान के पास कल्‍चरल स्‍ट्रीट में आयोजित की गई।

इस अवसर पर मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन कल्‍याणकारी कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी समाज व देश के कल्‍याण के लिए कई अभिनव योजनाएं शुरू की है। जिसमें स्‍वच्‍छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन, डिजीटल इंडिया आदि कई जनहितकारी योजनाएं हैं। उनके सभी कार्य देश व समाज को समर्पित हैं। समाज व राष्‍ट्र के लिए उन्‍होंने अपने जन्‍मदिन के अवसर पर स्‍वच्‍छता पखवाड़ा शुरू कर व्‍यक्तित्‍व व आंतरिक सुरक्षा का संदेश दिया है।

उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छता या कोई भी अच्‍छे कार्य या विचार शब्‍दों से नहीं बल्कि कर्मों से होते हैं। अत: निस्‍वार्थ भाव से समाज हित में परिश्रम करने का संकल्‍प हमारे आचरण में होना चाहिए। जीवन की सफलता व्‍यक्ति की जीवनी में हैं। जीवन अच्‍छा होगा तब जीवनी भी अच्‍छी होगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के व्‍यक्तित्‍व में जन कल्‍याण की भावना परिभाषित होती है। कोरोना काल में भारत दूसरे देशों को भी दवाईयां भेजकर सहायता की। रूस-यूक्रेन युध्‍द में फंसे सैकड़ों विद्यार्थियों को सकुशल वतन वापसी कराया जिसमें 27 अन्‍य देशों के विद्यार्थी भी शामिल थे।

उन्‍होंने कहा कि पहले लोग जल संकट का सामना करते थे और इसके स्‍थाई समाधान के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जल जीवन मिशन लाकर नल द्वारा शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम शुरू किया। उन्‍होंने कहा कि लोग पानी के प्रति लापरवाह न बनें। साथ ही कहा कि समाज को बैंकिंग व्‍यवस्‍था से जोड़ने का एक महत्‍वपूर्ण कार्य भी हुआ है। समाज के प्रति जवाबदेही तथा नैतिक मूल्‍यों का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारतीय पुरातन ग्रंथो का अध्‍ययन करना चाहिए। जिससे हमारी संस्‍कृति और मजबूत होगी। जरूरतमंद का सहयोग करना हमारी संस्‍कृति है। समाज की समस्‍याओं के स्‍थाई समाधान के लिए प्रधानमंत्री मोदी के व्‍यक्तित्‍व व कार्य को डॉ. आर बाला सुब्रहण्‍यम ने पॉवर विथ इन द लीडरशिप लैगेसी ऑफ नरेन्‍द्र मोदी इसमें बेहतर तरीके से बताया है।

उन्‍होंने कहा कि नदी का श्रृंगार वृक्ष हैं और वृक्ष वर्षा को आकर्षित करती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इसी भाव से एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू कर प्रकृति के संरक्षण की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किया है। इस अवसर पर सांसद आशीष दुबे, विधायक अशोक रोहाणी, अभिलाष पांडे सहित प्रभात साहू, विनोद गोंटिया, अखिलेश जैन, डॉ. जितेन्‍द्र जामदार, रिकुंज विज सहित अन्‍य गणमान्‍य नागरिक उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top