Sports

बांग्लादेश को अकल्पनीय टेस्ट मैच में हराकर भारतीय टीम ने ग्रीनपार्क को बनाया यादगार

जीत की ट्राफी लिए भारतीय टीम के खिलाड़ी

— मैच में बाधा बना मौसम भी नहीं रोक पाया जीत, निराश दर्शकों में दिखा गजब का उत्साह

कानपुर, 01 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । तीन साल बाद कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीनपार्क स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच मिला। इसको लेकर प्रशंसकों का दिल फूला नहीं समा रहा था और तरह—तरह की तैयारियां टेस्ट क्रिकेट मैच देखने को लेकर किये थे और पहले ही दिन स्टेडियम में उल्लास का गुबार क्रिकेट की दीवानगी बयां कर रहा था। यह दीवानगी कुछ ही घंटों में आसमान में बादल छाते ही मुरझा गई और बारिश से तो एक समय ऐसा लगने लगा कि मैच रद्द होना तय है। इन सबके बावजूद चौथे दिन जैसे ही मौसम में बदलाव हुआ तो भारतीय टीम मानों युद्ध पर उतर आई और गेंद व बल्ला इस कदर चला कि निराश दर्शकों को ग्रीनपार्क स्वत: खींच लाया। भारतीय टीम ने अंतिम दो दिन रणनीति के तहत वह करामात दिखाया जिसे क्रिकेट प्रशंसकों ने कभी सोचा नहीं होगा और बांग्लादेश को अकल्पनीय टेस्ट मैच में हराकर ग्रीनपार्क को यादगार बना दिया।

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच 27 सितम्बर को कानपुर के ग्रीनपार्क में शुरु हुआ तो दर्शकों से स्टेडियम खचाखच भर गया। दर्शक बराबर भारतीय टीम का हौसला अफजाई कर रहे थे और खुशी से झूमे नहीं समा रहे थे। इसी बीच आसमान में बादल मंडराने लगे और पहले दिन बारिश और खराब आउटफील्ड के कारण केवल 35 ओवर फेंके गए। इस दौरान तक बांग्लादेशी टीम ने 35 ओवर में 3 विकेट पर 107 रन बना लिए थे। इसके बाद इन्द्र भगवान ऐसे नाखुश हुए कि अगले दो दिन तक झमाझम बारिश हुई और एक भी गेंद नहीं खेली गई, जिससे दर्शकों में निराशा व्याप्त हो गई। चौथे दिन मौसम मेहरबान हुआ और खेल शुरु हुआ तो भारतीय टीम एक अलग ही रुप में दिखाई देने लगी। गेंदबाजी और बल्लेबाजी का कमाल देख निराश दर्शक ग्रीनपार्क की ओर रुख करने लगे। दूसरे और तीसरे दिन स्टेडियम में मायूसी दिखी तो चौथे दिन दर्शकों की खिलखिलाहट और जोश रुपी उद्गार से ग्रीनपार्क में रौनक आ गई। चौथे दिन भारत ने बांग्लादेश को 74.2 ओवर में 233 रन पर समेट दिया। इसके बाद भारत ने आक्रामक शुरुआत की और यशस्वी जायसवाल के 72 रन (51 गेंद) और के.एल राहुल के 68 रन (43 गेंद) की मदद से केवल 34.4 ओवर में 9 विकेट पर 285 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

टेस्ट मैच में इतनी तेजी से भारतीय टीम द्वारा बनाये गये रन से चहुंओर चर्चा होने लगी और दर्शक टिकट को लेकर भागदौड़ करने लगे। दूसरी पारी में बांग्लादेश 46 ओवर में 146 रन पर ऑलआउट हो गई। जसप्रित बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। 95 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने मंगलवार को अंतिम दिन सिर्फ 17.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिया। यशस्वी जयसवाल ने मैच में एक और अर्धशतक लगाया और 51 रन बनाए। इस प्रकार भारतीय टीम ने बांग्लादेश से कानपुर टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में अपने नाम कर लिया। इस दौरान हर दर्शक व प्रशंसक एक ही बात कहता रहा कि भारतीय टीम ने दिल जीत लिया और कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम को यादगार बना दिया। इस टेस्ट क्रिकेट मैच जहां भारत की जीत हुई तो वहीं कई रिकार्ड भी बने।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top