Uttar Pradesh

वृद्धों के प्रति प्रेम,सम्मान और उनकी देखभाल करना हम सबकी जिम्मेदारी : डीएम

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कलेक्ट्रेट में हुआ सम्मान समारोह
अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कलेक्ट्रेट में हुआ सम्मान समारोह
अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कलेक्ट्रेट में हुआ सम्मान समारोह

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कलेक्ट्रेट में वृ​द्धों का हुआ सम्मान

घर-परिवार में रिश्तों की बुनियाद को मजबूती देते हैं वृद्ध : जिलाधिकारी

लखीमपुर खीरी, 01 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर जिला प्रशासन के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट सभागार में सेवानिवृत्त पेंशनर संगठन के पदाधिकारियों व पेंशनरों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इस मौके पर जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने एडीएम संजय कुमार सिंह, पीडी एसएन चौरसिया के साथ बुजुर्ग पेंशनर्स को माल्यार्पण एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर वृद्धजनों को हार्दिक शुभकामनाएं देकर सम्मानित किया। कहा कि हमारे बुजुर्ग अपने अनुभवों से समाज और नई पीढ़ी को सही दिशा दिखाते हैं और घर-परिवार में रिश्तों की बुनियाद को मजबूती देते हैं। उनके प्रति प्रेम,सम्मान जरूरी है और उनकी देखभाल हम सबकी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि आज के पुनीत मौके पर पूरा जिला प्रशासन सेवानिवृत्त पेंशनर संगठन के पदाधिकारियों व पेंशनरों को सम्मानित करके गौरवान्वित महसूस कर रहा है। हर समाज अपनी नई पीढ़ी को बुजुर्गों का सम्‍मान और आदर करना सिखाता है। इस बेहतरीन संबंध को पीढ़ी दर पीढ़ी बनाए रखा जाना चाहिए।

डीएम ने कहा कि स्ट्रेस (तनाव) से दूरी बनाए रखें। आप सभी सेवानिवृत्ति कार्मिकों का विभिन्न विभागों में अलग-अलग भूमिकाओं में दिया गया योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। सेवानिवृत्ति के उपरांत अपनी रुचि के अनुसार सामाजिक सेवा की विभिन्न गतिविधियों से किसी न किसी रूप में जुड़े रहें। आप अपने बच्चों और बच्चों के बच्चों में अपने संस्कारों को प्रदान करते हुए सभ्य समाज की स्थापना करने में अपना योगदान दें। इस अवस्था में आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ खाते रहें। आप इसी प्रकार जिला प्रशासन से जुड़कर अपना आशीर्वाद देते रहें।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर बुजुर्गों के प्रति समर्पण भाव से सेवा का संकल्प लें तथा उनके जीवन को सुखी बनाने का प्रण लें। एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि सेवानिवृत्ति के उपरांत देशाटन, तीर्थाटन जैसी अधूरी इच्छाओं को पूरा करें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खुश व आनंदित रहें। पुराने दोस्तों के साथ पुरानी यादों को ताजा करें। दीर्घायु और शतायु होने की कामना करते हुए भागवत भजन में लीन रहने की बात कही। शेष जीवन की दूसरी पारी को भरपूर आनंद के साथ जीएं। बुजुर्ग ही हमारी असली पूंजी हैं। उनका मार्गदर्शन हमें सच्चाई व अच्छाई का रास्ता दिखाता है। बुजुर्ग ही समाज का असली आइना होते हैं। बुजुर्ग भूतकाल व वर्तमान दोनों के अच्छे विश्लेषक होते हैं। बुजुर्ग ही युवा पीढ़ी के असली पथ प्रदर्शक हैं।

वरिष्ठ कोषाधिकारी अमित कुमार राय ने कार्यक्रम की आवश्यकता और प्रासंगिकता बताई। जिला समाज कल्याण अधिकारी राम जनम ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार की ओर से की जाने वाली सहायता को रेखांकित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बुजुर्ग पेंशनर्स मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / देवनन्दन श्रीवास्तव

Most Popular

To Top