Uttar Pradesh

छोटी बचत से बड़ी पूंजी तैयार करना सहकारिता का उद्देश्य : जेपीएस राठौर

सहकारिता प्रकोष्ठ सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित करते राज्य मंत्री जेपीएस राठौर

मीरजापुर, 01 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सहकारिता विभाग जेपीएस राठौर ने मंगलवार को मझवा विधानसभा के आमघाट देवरी में स्थित एक लान में आयोजित सहकारिता प्रकोष्ठ सम्मेलन कार्यक्रम में किसानों को सम्बोधित किया। कहा कि छोटी-छोटी बचत से बड़ी पूंजी तैयार करना सहकारिता का मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार सहकारिता को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है। बताया कि विगत कुछ वर्ष पहले सहकारिता व सहकारी बैंकों की स्थिति काफी दयनीय थी। प्रदेश के 50 सहकारी बैंकों में से विभिन्न जनपदों में 16 सहकारी बैंक बन्द हो गए थे। इन बैंकों के बन्द होने से जिन किसानों का पैसा उसमें जमा था वे काफी परेशान थे। मुख्यमंत्री योगी के कार्यभार संभालने के बाद जानकारी होते ही सभी बन्द सहकारी बैंको को वित्तीय सहायता देकर चालू कराया गया और किसानों के जमा धन को वापस कराते हुए लेने देने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गई। आज स्थिति यह है कि 16 में से 14 सहकारी बैंक प्राफिट में भी चल रहें।

उन्होंने इस संकट की घड़ी में मीरजापुर में सहकारी बैंक अच्छे ढंग से चलते रहने के लिए यहां के अधिकारियों कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जनपद मीरजापुर का सहकारी बैंक चेयरमैन जगदीश पटेल के नेतृत्व में विगत दो वर्षो पहले 26 लाख की प्राफिट को बढ़ाते हुए 49 लाख किया गया तथा आगामी 31 मार्च 2025 तक इसे साढ़े 6 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सहकारी समितियों में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शत प्रतिशत समितियों को कम्प्यूटरीकृत किया जा रहा है। मीरजापुर सहकारी समितियों में बताया गया कि कुल 148 सहकारी समितियां जिसमें 62 सोनभद्र एवं 86 मीरजापुर में हैं। इसमें से 63 को कम्प्यूटरीकृत किया जा चुका हैं। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से किसानों को घर बैठे ही सहकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। साथ ही सहकारिता विभाग की ओर से घर-घर बैंकिंग सुविधा पहुंचाकर सूतखोरी से गरीबों व किसानों को निजात दिलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले समितियों पर यूरिया, डीएपी व अन्य उरवको के लिए सुबह लाइने लगानी पड़ती थी। केन्द्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रत्येक समितियों पर पर्याप्त मात्रा में किसानों के लिए उरवरक उपलब्ध हैं। कहा कि समितियों के माध्यम से सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

चेयरमैन सहकारिता जगदीश सिंह पटेल ने कहा कि मल्टीपर्पज समितियों के गठन के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। मीरजापुर साधन सहकारी समितियों पर किसानों के लिए हर सम्भव सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। भाजपा जिलाध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top