Madhya Pradesh

जिस घर में दिव्यांगजन का सम्मान, वहां होता है श्री और समृद्धि का वासः मंत्री कुशवाह

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर मंत्री कुशवाह दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित करते हुए

– अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर मंत्री कुशवाह ने बांटे दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण

ग्वालियर, 1 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जिस परिवार में वरिष्ठ जनों का आदर सम्मान होता है और उनके स्वास्थ्य व सुख-दुख की चिंता की जाती है, उस संस्कारवान परिवार में समृद्धि आती है। इसके विपरीत जहाँ वृद्धजन उपेक्षित रहते हैं वहाँ कभी भी वास्तविक तरक्की नहीं हो सकती। इसलिए हम सभी को पूरी संवेदनशीलता के साथ वृद्धजनों का सम्मान और उनकी सेवा करनी चाहिए। यह सभी का नैतिक दायित्व भी है।

यह विचार सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने मंगलवार को अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने शिविर में वृद्धजनों को सहायक उपकरण वितरित किए। इस अवसर पर कलेक्टर रुचिका चौहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं विनोद शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

मंत्री कुशवाह की पहल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस से आयोजित हो रहे सेवाभावी कार्यक्रमों की श्रृंखला में ग्वालियर में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर यह शिविर आयोजित किया गया। सामाजिक न्याय विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित इस शिविर में 155 वृद्धजनों को एलिम्को से तैयार कराए गए व्हीलचेयर, वॉकर, कमर का पट्टा, छड़ी व कान की मशीन इत्यादि सहायक उपकरण वितरित किए गए। सामाजिक न्याय मंत्री कुशवाह ने सहायक उपकरण सौंपने के साथ-साथ वृद्धजनों को शॉल-श्रीफल व पुष्पाहारों से सम्मानित किया। इस अवसर पर मंत्री कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वृद्धजनों के प्रति पूरी संवेदनशीलता के भाव के साथ वयोश्री योजना बनाई है। साथ ही यह भी कहा वयोश्री योजना के तहत तहसील स्तर भी चिन्हांकन एवं सहायक उपकरण वितरण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर रुचिका सिंह चौहान ने इस अवसर पर राष्ट्रीय वयोश्री योजना को और भी बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के लिए वृद्धजनों से अपने अनुभव के आधार पर सुझाव देने का आग्रह किया। उन्होंने वृद्धजनों को भरोसा दिलाया कि आपके सुझावों पर पूरी गंभीरता के साथ अमल किया जायेगा। उन्होंने एलिमको की टीम को उपकरणों के इस्तेमाल के संबंध में वृद्धजनों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।

अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार ने सामाजिक न्याय विभाग की पूरी टीम जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र की पूरी टीम को साधुवाद देते हुए कहा कि आप सब लोगों ने बेहद कम समय में वरिष्ठ जनों के लिए इतना अच्छा कार्यक्रम आयोजित किया यह एक सराहनीय पहल है।उन्होंने कार्यक्रम में वृद्धजनों के सुझाव भी लिए और उनसे बातचीत भी की।

सामाजिक न्याय विभाग की संयुक्त संचालक कीर्ति दीक्षित ने राष्ट्रीय वयोश्री योजना का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्वागत गीत शासकीय श्रवण एवं दृष्टि बाधितार्थ विद्यालय के छात्र-छात्राओं लोकेंद्र बघेल, उर्मिला परिहार तथा निशिकांत कौरव ने प्रस्तुत किया कार्यक्रम का संचालन जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के प्रशासनिक अधिकारी गिरीश कुमार पाल तथा आभार प्रदर्शन अशोकनगर सामाजिक न्याय विभाग के सहायक संचालक राजेंद्र प्रजापति ने किया।

वृद्धजनों के लिये स्वास्थ्य शिविर भी लगा, फिजियोथैरेपी भी की गई

सहायक उपकरण लेने आए वृद्धजनों के लिये अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य में जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया। इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 112 वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। साथ ही नि:शुल्क दवाएँ भी वितरित की गईं। वहीं जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र स्थित फिजियोथैरेपी विभाग में भी निशुल्क फिजियोथैरेपी भी की गई।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top