Uttar Pradesh

मुक्त विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

विवरणिका का विमोचन

-कुलपति ने किया पीएचडी प्रवेश विवरणिका का विमोचन

प्रयागराज, 01 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी प्रवेश सूचना विवरणिका का विमोचन मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने किया। इसी के साथ ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा समिति के संयोजक प्रो. पी के पांडेय ने बताया कि प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और प्रवेश परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन और प्रवेश परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर निर्धारित की गई है, जबकि विलम्ब शुल्क के साथ 27 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक तक आवेदन किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन विवरण में त्रुटि संशोधन 7 से 12 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 18 नवम्बर को अपलोड कर दिए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 23 नवम्बर निर्धारित है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इस बार प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 14 विषयों कम्प्यूटर विज्ञान, न्यूट्रीशन फूड एंड डाइटेटिक्स, पत्रकारिता एवं जनसंचार, वाणिज्य, मध्ययुगीन और आधुनिक इतिहास, व्यवसाय प्रशासन और व्यवसाय प्रबंधन, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत और प्राकृत भाषा, सांख्यिकी, हिंदी और आधुनिक भारतीय भाषाएं, भूगोल, प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्व, गणित तथा जंतु विज्ञान में निर्धारित 40 सीटों में प्रवेश देगा।

मुक्त विवि के पीआरओ डॉ प्रभात चंद्र मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी रेगुलेशन और निर्देशों के अनुसार पीएचडी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अक्टूबर से आमन्त्रित किए गए हैं।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top