Uttar Pradesh

लंका क्षेत्र में हादसे या अपराधिक घटनाओं में मृत व्यक्तियों का पोस्टमार्टम अब बीएचयू में

फोटो प्रतीक

—महिला उत्पीड़न के केसों का मेडिको लीगल अब राजकीय चिकित्सालयों के अंतर्गत आने वाले पुलिस थाना में होगा

वाराणसी,30 सितम्बर (Udaipur Kiran) । लंका थाना क्षेत्र में दुर्घटना या अपराधिक घटनाओं में मृत व्यक्तियों का पोस्टमार्टम एक अक्टूबर मंगलवार से बीएचयू में होगा। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इसकी जानकारी आईएमएस बीएचयू को दे दिया है। सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में प्रशासन, पुलिस आयुक्त व स्वास्थ्य विभाग ने मेडिको लीगल के लिए थाना भी आवंटित कर दिया है। उन्होंने बताया कि जनपद प्रशासन, पुलिस आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से महिला उत्पीड़न के केसों का मेडिको लीगल अब राजकीय चिकित्सालयों के अंतर्गत आने वाले पुलिस थाना में कराया जायेगा।

सीएमओ ने बताया कि जनपद में महिला उत्पीड़न के केसों में न्यायालय के आदेशानुसार निर्धारित समय के अन्तर्गत पीड़िता का मेडिको लीगल कार्य होना आवश्यक है। वर्तमान समय में मेडिको लीगल कार्य जिला महिला चिकित्सालय, कबीरचौरा, वाराणसी में ही सम्पादित किया जा रहा है, जिससे पीड़िता को मेडिको लीगल कराये जाने के लिए जनपद के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में काफी असुविधा का भी सामना करना पड़ता है। यह देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी, जिलाधिकारी एवं पुलिस आयुक्त की सहमति से यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय के अंतर्गत आवंटित किए गए थाना कोतवाली, आदमपुर, दशाश्वमेघ, जैतपुरा, सिगरा, मण्डुवाडीह, महिला थाना, चौक, लक्सा, भेलूपुर, रोहनियां, लोहता, जन्सा, मिर्जामुराद, राजातालाब, चेतगंज, लंका, कपसेठी।

50 शैय्या महिला चिकित्सालय, डीडीयू राजकीय चिकित्सालय पांडेयपुर के अंर्तगत आवंटित किए गए थाना कैण्ट, शिवपुर, लालपुर पाण्डेयपुर, सारनाथ, चौबेपुर, पर्यटक थाना, एएचटीयू, साइबर क्राइम, रिपोर्टिंग चौकी, बड़ागांव, फूलपुर, सिंधारो व चोलापुर। एल०बी०एस० चिकित्सालय रामनगर के अंतर्गत आवंटित किए गए थाना चितईपुर व रामनगर है।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top