BUSINESS

देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अगस्त में 1.8 फीसदी घटी

आठ बुनियादी उद्योगों के लोगो का फाइल फोटो

नई दिल्ली, 30 सितंबर (Udaipur Kiran) । अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर एक झटका लगने वाली खबर आई है। देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अगस्‍त माह में सालाना आधार पर घटकर 1.8 फीसदी रह गई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह दर 13.4 फीसदी थी। इससे पिछले महीने जुलाई में इसकी वृद्धि दर 6.1 फीसदी थी।

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, सीमेंट और बिजली के उत्पादन में गिरावट के कारण इस साल अगस्त में आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में कमी आई है। आंकड़ों के मुताबिक आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों के उत्पादन की वृद्धि दर अगस्‍त महीने में घटकर 1.8 फीसदी रह गई, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 13.4 फीसदी थी। इससे पिछले महीने जुलाई में वृद्धि दर 6.1 फीसदी रही थी।

मंत्रालय के मुताबिक हालांकि अगस्त में स्टील और उर्वरक के उत्पादन में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार अगस्त में स्टील उत्पादन पिछले साल के इसी महीने के 10.9 फीसदी के मुकाबले घटकर 4.5 फीसदी पर आ गई है। इसी तरह प्राकृतिक गैस का उत्पादन अगस्त, 2023 के 10 फीसदी की वृद्धि दर की तुलना में 3.6 फीसदी की कमी आई है।

आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2024 में देश का कोयला उत्पादन 8.1 फीसदी घटा है जबकि अगस्त 2023 में इसमें 17.9 फीसदी की वृद्धि हुई थी। अगस्त में कच्चे तेल का उत्पादन सालाना आधार पर 3.4 फीसदी घटा है। इसके अलावा अगस्त में सीमेंट और बिजली के उत्पादन में क्रमशः 3 फीसदी और 5 फीसदी की गिरावट आई है।

वाणिज्‍य मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2024-25 में अप्रैल-अगस्त के दौरान आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 4.6 फीसदी बढ़ा है। यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की समान अवधि में आठ फीसदी था। गौरतलब है कि आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 40.27 फीसदी हिस्सेदारी है।

——————

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top