RAJASTHAN

परमवीर चक्र विजेता ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव द्वारा 14 राज बटालियन एनसीसी कोटा का दौरा

परमवीर चक्र विजेता ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव द्वारा14 राज बटालियन एनसीसी कोटा का दौरा

जयपुर, 30 सितंबर (Udaipur Kiran) । कारगिल युद्ध के परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव ने 14 राजस्थान बटालियन एनसीसी कोटा के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का 29 सितंबर 2024 को डीएवी पब्लिक स्कूल, तलवंडी कोटा में दौरा किया।

जन संपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, अलवर, भरतपुर, करौली, गंगापुरसिटी और सवाई माधोपुर सहित विभिन्न पृष्ठभूमियों और राजस्थान के विभिन्न जिलों से एनसीसी कैडेट ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव के प्रेरक शब्दों को सुनने के लिए उत्सुकता से एकत्र हुए। परमवीर चक्र से सम्मानित, ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव ने कारगिल युद्ध के दौरान विपरीत परिस्थितियों में साहस, बलिदान और अटूट दृढ़ संकल्प के मनोरंजक वृत्तांत साझा करते हुए अपने वीरतापूर्ण कृत्यों व्याख्यान सुनाकर 500 से अधिक एनसीसी कैडेटों को प्रेरित किया ।

परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता का व्याख्यान केवल पिछली लड़ाइयों का पुनर्कथन नहीं था, बल्कि युद्ध के मैदान में प्रदर्शित बहादुरी और निस्वार्थता की भावना का अनुकरण करने के लिए उपस्थित सभी लोगों के लिए कार्रवाई का एक प्रेरक आह्वान था। विनम्रता और शालीनता के साथ, उन्होंने साहस और बलिदान के सही अर्थ में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए, अपने अनुभवों के उपाख्यानों को साझा किया। अपने पूरे भाषण में, ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव ने अपने कर्तव्यों में उत्कृष्टता महत्व पर जोर दिया। अपनी स्वयं की यात्रा से प्रेरणा लेते हुए, उन्होंने अपने मिशन के प्रति दृढ़ता और अटूट प्रतिबद्धता के महत्व पर प्रकाश डाला। योगेन्द्र सिंह यादव का संदेश प्रत्येक एनसीसी कैडेट के मन में गहराई कर गया । उनकी वीरता की कहानियाँ राष्ट्र की रक्षा में सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों की मार्मिक याद दिलाती हैं, जिससे उपस्थित सभी लोगों में उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की एक नई उजागर हुई ।

अपने समापन भाषण में, ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव ने दर्शकों से साहस, अखंडता और राष्ट्र सेवा के मूल्यों को अपनाते हुए बहादुरी और निस्वार्थता की विरासत को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने याद दिलाया कि सच्ची महानता व्यक्तिगत प्रशंसा या उपलब्धियों में नहीं, बल्कि व्यापक भलाई के लिए किसी के डर और प्रतिकूलताओं से ऊपर उठने की क्षमता में निहित है। ऑनररी कैप्टन योगेन्द्र सिंह यादव की अदम्य भावना से प्रेरित होकर, एनसीसी कैडेटों ने उनकी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के दौरान, कर्नल एसजीएस शेखर, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ग्रुप कोटा, कर्नल सुभाष महतो, कमांडिंग ऑफिसर, 14 राजस्थान बटालियन एनसीसी, लेफ्टिनेंट कर्नल संजय सिंह, एडम ऑफिसर 14 राजस्थान बटालियन, आशीष शर्मा, ट्रेजरी ऑफिसर, कोटा, वेद प्रकाश गुप्ता, एलएमसी सदस्य, डीएवी पब्लिक स्कूल, डॉ. पूनम सिंह प्रिंसिपल डीएवी पब्लिक स्कूल, कोटा भी उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top