Uttrakhand

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के छात्र जयंत चौधरी ने फ्रंट रोल में नया कीर्तिमान स्थापित किया

फ्रन्ट रोल लगाते छात्र जयंत चौधरी

हरिद्वार, 30 सितंबर (Udaipur Kiran) । बुलंद इरादों और कुछ नया करने की जिज्ञासा हमेशा समाज में प्रेरणा का स्रोत बनती है। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के एमपीएड तृतीय सेमेस्टर के छात्र जयंत चौधरी ने ऐसा ही एक प्रेरक कारनामा कर दिखाया है। जयंत ने एक मिनट में 66 फ्रंट रोल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

यह रिकॉर्ड दयानंद स्टेडियम के मेजर ध्यान चंद इंडोर हॉल में शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति में स्थापित हुआ। शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के प्रभारी डॉ. अजय मलिक ने इस उपलब्धि पर कहा कि फ्रंट रोल जिम्नास्टिक की एक महत्वपूर्ण कला है, जो शारीरिक सामर्थ्य और समायोजन की मांग करती है।

डॉ. शिवकुमार चौहान ने कहा कि यह क्रिया व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र पर सीधा प्रभाव डालकर शारीरिक सन्तुलन एवं मानसिक स्थिरता की सामान्य प्रक्रिया को प्रभावित करती है।

छात्र जयन्त ने बताया कि 4 अप्रैल को फ्रन्ट रोल में एक मिनट मे सर्वाधिक 50 फ्रन्ट रोल लगाने का रिकॉर्ड केरल निवासी अभिजीत के नाम रहा है। इस प्रदर्शन पर छात्र लिम्का बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड तथा इन्टरनेशनल रिकार्ड बुक में नाम अंकित कराने पर आवेदन करने पर सोच रहा है, ताकि अन्य युवाओं को भी इससे प्रेरणा मिल सके।

समविश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. हेमलता के, कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार, डीन, योग एवं शारीरिक शिक्षा संकाय प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने छात्र जयन्त को उसके बेहतर प्रदर्शन पर बधाई दी है।

छात्र द्वारा किये गये प्रदर्शन के समय डॉ. प्रणवीर सिंह, डॉ. सुनील कुमार, दुष्यन्त सिंह राणा, शिक्षकेत्तर कर्मचारी अश्वनी कुमार, राजेन्द्र सिंह एवं अन्य संकायों के छात्र उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top