Jammu & Kashmir

एमसीसी उल्लंघन का आरोप, छात्रों ने जम्मू विश्वविद्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

एमसीसी उल्लंघन का आरोप, छात्रों ने जम्मू विश्वविद्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

जम्मू, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । जम्मू विश्वविद्यालय के छात्रों और विद्वानों ने रविवार को चुनाव आयोग और जम्मू विश्वविद्यालय (जेयू) के अधिकारियों पर जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। जम्मू विश्वविद्यालय रिसर्च स्कॉलर्स एग्जीक्यूटिव एसोसिएशन (जेयूआरएसईए) के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विकास शर्मा के नेतृत्व में हुए इस प्रदर्शन में उन्होंने दावा किया कि एमसीसी लागू होने के बावजूद जेयू में प्रमुख प्रशासनिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

प्रदर्शनकारियों ने जेयू और चुनाव आयोग के खिलाफ नारे लगाए और उन पर एक खास राजनीतिक दल के समर्थकों को लाभ पहुंचाने के लिए मिलकर काम करने का आरोप लगाया। डॉ. शर्मा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन निदेशक (डीआईक्यूए) और आईटी निदेशक जैसे पदों के लिए साक्षात्कार 4-5 अक्टूबर, 2024 को आयोजित किए जा रहे हैं, जो उनका दावा है कि एमसीसी का सीधा उल्लंघन है।

डॉ. शर्मा ने सवाल किया, जब जम्मू-कश्मीर सरकार एमसीसी के कारण व्याख्याताओं की संविदा नियुक्तियों को रोक सकती है, तो जेयू 15-20 वर्षों से खाली पड़े स्थायी प्रशासनिक पदों को भरने की जल्दी क्यों कर रहा है? उन्होंने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की वैधता पर चिंता व्यक्त की, जिनमें से कुछ के बारे में उन्होंने आरोप लगाया कि वे अयोग्य हैं। उन्होंने जेयू के इस तर्क की भी आलोचना की कि साक्षात्कार इसलिए हो सकते हैं क्योंकि पदों के लिए अधिसूचना चुनाव अधिसूचना से पहले जारी की गई थी, उन्होंने इसे जेयू द्वारा हाल ही में संविदा शिक्षकों के लिए चयन सूची जारी करने के आलोक में सरासर झूठ बतया। डॉ. शर्मा ने यह भी दावा किया कि कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के पास फर्जी पीएचडी डिग्री है, उन्होंने उनकी योग्यता के बारे में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की आपत्तियों का हवाला दिया। उन्होंने अधिकारियों पर एक विशेष राजनीतिक दल से जुड़े उम्मीदवारों का पक्ष लेने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top