Jammu & Kashmir

नटरंग ने बलवंत ठाकुर के प्रशंसित डोगरी नाटक गत्त का मंचन किया

नटरंग ने बलवंत ठाकुर के प्रशंसित डोगरी नाटक गत्त का मंचन किया

जम्मू, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । बलवंत ठाकुर के लोकप्रिय डोगरी नाटक ‘गत्त’ का मंचन रविवार को नटरंग स्टूडियो थिएटर में नटरंग की साप्ताहिक थिएटर श्रृंखला, ‘संडे थिएटर’ के तहत किया गया। कृष्ण चंदर की प्रसिद्ध उर्दू क्लासिक लघु कथा ‘खड्डा’ पर आधारित यह नाटक मानवीय मूल्यों के ह्रास पर तीखा व्यंग्य करता है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे लोग अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लेते हैं और जरूरतमंदों की मदद करने में विफल हो जाते हैं।

गत्त इस उदासीनता का प्रतीक है, एक ऐसे व्यक्ति की दुर्दशा के माध्यम से जो खाई में गिर जाता है और जिसकी मदद के लिए पुकार को वहां से गुजरने वाले सभी लोग अनदेखा कर देते हैं। नाटक में चतुराई से दिखाया गया है कि कैसे समाज के विभिन्न सदस्य – जिसमें सर्वेक्षक, बेरोजगार युवा, धार्मिक नेता, पुलिस अधिकारी, राजनीतिक हस्तियां और यहां तक ​​कि एक विदेशी भी शामिल हैं – उस व्यक्ति की मदद करने से बचने के लिए बहाने ढूंढते हैं, और हर कोई अपनी निष्क्रियता के लिए एक अनूठा औचित्य प्रस्तुत करता है।

एक घटना में, युवा लड़कियों की तलाश में इतने व्यस्त हैं कि वे मदद करने के लिए आगे नहीं आ पाते। एक साधु आशीर्वाद तो देता है, लेकिन कोई ठोस मदद नहीं करता, जबकि एक पुलिस अधिकारी एफआईआर दर्ज करता है, यह अच्छी तरह जानते हुए कि वह व्यक्ति खुद को खाई से नहीं निकाल सकता। एक विदेशी व्यक्ति बेतुके ढंग से पूछता है कि वह व्यक्ति भारत या पाकिस्तान में से किसे पसंद करता है, जो वास्तविक मुद्दे की समझ की कमी को दर्शाता है।

स्थिति तब और बिगड़ जाती है जब जनता की शिकायतों के बाद एक मंत्री बिगड़ती सड़क की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए आता है। व्यक्ति को बचाने के बजाय, कार्यकर्ता मंत्री के भाषण के लिए मंच बनाने के लिए खाई को लकड़ी के तख्तों से ढक देते हैं। बदले में, मंत्री राजनीतिक आलोचकों को खारिज करते हुए अपनी सरकार की विकास उपलब्धियों का शानदार वर्णन करते हैं। भाषण के बाद, तख्तों को हटा दिया जाता है, लेकिन गिरा हुआ व्यक्ति खाई में फंसा रहता है, एक बार फिर से अनदेखा किया जाता है।

नाटक का समापन एक शक्तिशाली क्षण में होता है जब दर्शकों में से एक व्यक्ति आगे आता है, और सभी से आम आदमी की मदद करने का आग्रह करता है, जो भारत की आजादी के सत्तर-सात साल बाद भी फंसा हुआ है। यह अंतिम अपील गरीबों की निरंतर पीड़ा को उजागर करती है, जिन्हें प्रगति के बड़े-बड़े वादों के बावजूद सत्ता में बैठे लोगों द्वारा अक्सर नजरअंदाज किया जाता है। बलवंत ठाकुर की गत्त एक ऐसे समाज की कठोर वास्तविकता को बखूबी दर्शाती है, जहां उत्थान के नारे हवा में उड़ जाते हैं और आम जनता को खुद ही अपना भरण-पोषण करना पड़ता है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top