RAJASTHAN

इस्कॉन मंदिर में यूथ गर्ल्स फेस्ट का जागृति का आयोजन

इस्कॉन मंदिर में यूथ गर्ल्स फेस्ट का जागृति का आयोजन
इस्कॉन मंदिर में यूथ गर्ल्स फेस्ट का जागृति का आयोजन
इस्कॉन मंदिर में यूथ गर्ल्स फेस्ट का जागृति का आयोजन

जयपुर, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) ।मानसरोवर स्थित श्री श्री गिरधारी दाऊजी मंदिर इस्कॉन में सांस्कृतिक सामुदायिक केंद्र में रविवार को यूथ गर्ल्स फेस्ट जागृति 2.0 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 16 से 35 वर्षीय 400 से अधिक नव युवतियों ने भाग लिया। मंदिर प्रशासन की ओर से ये कार्यक्रम दूसरी बार आयोजित किया गया है। इसलिए इसका शीर्षक ‘यूथ गर्ल्स फेस्ट , जागृति 2.0’ रखा गया ।

इस आयोजन का पहला उद्देश्य नवयुवतियों को हमारे सनातन संस्कारो से जोड़ना एवं आध्यात्मिकता, आत्म-विकास और नेतृत्व के माध्यम से आज की नवयुवतियों को सशक्त बनाना था।

इस्कॉन जयपुर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का दूसरा उद्देश्य नवयुवतियों को अपनी क्षमता को पहचानने और आने वाले समय के विभिन्न क्षेत्रों में अग्रिम रूप में उभरने के लिए प्रेरित करना था। इस्कॉन की युवा सशक्तिकरण की दृष्टि इस विश्वास पर आधारित है कि आज की युवा पीढ़ी, विशेष रूप से आज की नवयुवतियां, कल के भारत की वास्तुकार हैं। आत्म-विश्वास, आत्म-विकास और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देकर, इस्कॉन ऐसे व्यक्तियों को आकार देना चाहता है जो न केवल व्यक्तिगत रूप से सफल हों बल्कि समाज को भी ऊपर उठाएं। इस्कॉन, जागृति 2.0 जैसे कार्यकम नवयुवतियों को अपनी अद्वितीय क्षमताओं का अन्वेषण करने, लचीलापन विकसित करने और आधुनिक जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए मूल्यों से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

जयपुर की लोकसभा सांसद मन्जू शर्मा ने इस्कॉन के द्वारा जाग्रति – नवयुवतियों – 2.0 के कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि “आज की नवयुतिया भारत देश का भविष्य है जो हर क्षेत्र में सनातन समाज से जुड़कर अपने आने वाले पीड़ियों का मार्ग दर्शन करेगी। घर में ही नहीं अपितु जिस क्षेत्र में कदम रखेगी उस क्षेत्र को अच्छी गति मिलेगी चाहे वो पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर, सेनिक, पायलट या ग्राहिणी ही क्यों ना हो किसी भी पेशे में हो। समाज को आज की नव युवतियों की जरूरत है। अब यह पहले वाला भारत नहीं है जिसमें औरतों को घर या समाज में बोलने नहीं दिया जाता था । आज कि नवयुवतियाँ भारत का सुनहरा भविष्य है। जिस तरह भगवान श्री कृष्ण ने द्रौपदी के सम्मान के लिए धर्म युद्ध को सही बताया था उसी तरह हमें भी स्त्री के सम्मान की रक्षा के लिए आगे रहना होगा” । इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि के रूप में कविता शर्मा (महेश नगर क्राइम थाना इंचार्ज) ने भी नवयुवतियों को सनातन समाज के साथ जुड़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही महिला सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय पर युवतियों को जागृत किया।

इस्कॉन का मानना है कि इस प्रकार के कार्यक्रम न केवल नवयुवतियों में नेतृत्व को आकार देगा बल्कि एक मजबूत और जागरूक भारत का निर्माण करेगा।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top