HimachalPradesh

तुंगल में अब  देसी गौ माता के गोबर से तैयार हो रहे हैं उत्पाद

मंडी, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । हिमाचल के पहले स्टार्टअप करण अरनोट ने देसी गौ माता के गोबर से अनेक उत्पाद बनाना शुरू किए हैं । जिससे पूरे हिमाचल में उनकी एक अलग पहचान बनी है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसे ही स्टार्टअप योजना शुरू की तो उसमें कोटली उपमंडल के चलोह गांव निवासी करण अरनोट ने अपनी तकदीर लिखने के लिए स्टार्टअप के माध्यम से अपने कदम आगे बढ़ाएं । वेशर्ते उनका यह कार्य अति कठिन और दुर्लभ था मगर उन्होंने हार नहीं मानी और देसी गौ माता के गोबर से बनने वाले उत्पादों का कार्य शुरू किया ।

इन उत्पादों में मंदिर में अपनी सुंगध बिखेरने वाला धूप, घर के भीतर पहनने वाली चप्पल, ईंट के अलावा दर्जनों ऐसे उत्पाद है जिनकी हिमाचल में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में मांग है । अब करण अरनोट का देसी गाय के गोबर से बना धूप हिमाचल के अनेक मंदिरों में अपनी सुगंध बिखेर रहा है। अपने इस कार्य के लिए वह अनेक बड़ी संस्थाओं और सरकार के कार्यक्रमों में सम्मानित हो चुके हैं । उन्होंने श्री कामधेनु वैलनेस कंपनी बनाकर वेबसाइट भी तैयार की है । उनकी वेबसाइट के माध्यम से अब उनके उत्पादों को लोग मंगवा रहे हैं । इसी कड़ी में उन्हें अपने घर कोटली तुंगल में पन्नालाल रक्षा मेमोरियल ट्रस्ट के संस्थापक राजेश कपूर ने सम्मानित किया। राजेश कपूर ने कहा कि जब तक अपने घर से अच्छे कार्य की शुरुआत नहीं की जाती तब तक अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ने का विकल्प तलाशना मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा कि करण अरनोट में एक ऐसी प्रतिभा छुपी हुई है जिसे निखारने की आवश्यकता है। आज हमारे मंदिरों में जो देसी गौ माता के गोबर से तैयार धूप अपनी सुगंध बिखेर रहा है वह अति सराहनीय है । उन्होंने कहा कि करण अन्य उत्पाद जो देश के कोने-कोने में पहुंच रहे हैं उससे सदर विधान सभा क्षेत्र का नाम रोशन हुआ है । उन्होंने कहा कि करण अरनोट के द्वारा तैयार किया जा रहा धुप हर घर में पंहुचना चाहिए ताकि उनके इस कार्य को प्रमोट करें ताकि हमारे सैकड़ो लोगों को सीधा रोजगार मिल सके। वर्तमान में करण अरनोट कई युवाओं को रोजगार के साधन अपने कार्य के माध्यम से मुहैया करवा रहे हैं ।

उधर कारण अरनोट ने कहा कि भविष्य में उनका यह संकल्प है कि वह बाबा रामदेव की तर्ज पर अपने देसी उत्पादन के लिए काम करते रहेंगे और आगे बढ़ेंगे। कोटली में आयोजित समारोह में पन्ना लाल ट्रस्ट के संस्थापक राजेश कपूर ने तुंगल की उन सभी महान विभूतियों को सम्मानित किया जिन्होंने अलग अलग क्षेत्र मे तुंगल को पहचान दिलाई है और अपने क्षेत्र मे अपना नाम आगे लेके आये है।

—————

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा

Most Popular

To Top