Uttrakhand

कंकर खाता में पर दो दिवसीय महिला व बाल सभाओं का आयोजन

महिला एवं बाल सभाओं के दौरान

हरिद्वार, 29 सितंबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत महिला एवं बाल सभाओं के लिए एडीओ पंचायत रचना के नेतृत्व में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें विकासखंड लक्सर के ग्राम रसूलपुर उर्फ कंकर खाता गाँव की महिलाओं और छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान (एडीओ) पंचायत रचना ने बताया कि पंचायती राज विभाग की ओर से हीरा संस्था के सहयोग से ग्राम पंचायत रसूलपुर ऊर्फ कंकरखाता में महिला और बाल सभा की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाआंे और बच्चों से संबंधित नियमों और योजनाओं की जानकारी दी गई। बैठक में 10 से 18 वर्ष के बच्चों ने प्रतिभाग किया और अपनी-अपनी समस्याएं साझा की।

बैठक में राजकीय उच्चतर, प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की कमी, बच्चों के कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण, ग्राम पंचायत में हाई स्कूल और इंटर कॉलेज खुलवाना, स्वास्थ्य, पेयजल, सुरक्षा आदि विषयों पर प्रस्ताव लिखे गए, जिन्हें जीपीडीपी में सम्मिलित कर वर्ष 25-26 की ग्राम पंचायत की कार्य योजना तैयार की जाएगी।

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित विकासखण्ड लक्सर से एडीओ पंचायत रचना ने महिलाओं और बच्चो को कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी दी व महिलाओं और छात्र-छात्राओं से उनकी समस्याओं व प्रस्ताव के बारे में जाना। इस दौरान महिलाओं ने ग्राम की समस्याओं से अवगत कराया व अपना प्रस्ताव रखा, दूसरे दिन बाल दिवस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया व प्रस्ताव रखा।

इस दौरान कार्यक्रम में ग्राम विकास अधिकारी अमनदीप कौर, हीरा संस्था से मास्टर ट्रेनर राकेश सिंह, विजय बडोला, सीमा व रोहित पाल उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top