Uttar Pradesh

नशे में पैसे फूंकने की जगह बचाइए बेटियों का जीवन : राज्यपाल

नशे में पैसे फूंकने की जगह बचाइए बेटियों का जीवन : राज्यपाल

– बेटियों के कल को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण कराना जरुरी

– सर्वाइकल कैंसर से बेटियों को बचाने की जिम्मेदारी समाज की

कानपुर, 28 सितम्बर (Udaipur Kiran) । छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के 39वें दीक्षांत समारोह के दौरान हेल्थ साइंस विभाग में कुलाधिपति, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा और कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के मार्गदर्शन में 153 किशोरियों को एचपीवी के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान की शुरुआत के मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हम मां, बहन और बेटी के रुप में महिलाओं का आदर करते हैं लेकिन जब बात उनके जीवन को जानलेवा सर्वाइकल कैंसर से बचाने की आती है तो उसकी जगह हम पैसों को बचाने को प्राथमिकता देते हैं। यह समाज और देश के साथ साथ अपने परिवार के साथ धोखा है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हमारे देश में बेटियों के इलाज को लेकर उदासीनता है। भारत में सर्वाइकल कैंसर से हर सात मिनट में एक महिला मरती है। इनमें से ज्यादातर मौतों को जागरुकता, एचपीवी टीकाकरण और शुरुआती पहचान से रोका जा सकता है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि लोगों के पास शराब के लिए तो पैसे हैं पर महज 25 रुपये में लगने वाले टीके को लेकर लोग उदासीन है।

सीएसजेएमयू में 39वें दीक्षांत समारोह के दौरान सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई है। राज्यपाल की मौजूदगी में विश्वविद्यालय में पांच गांव की 153 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका भी लगवया गया। इन पांच गांवों-ईश्वरी गंज, होरा कछार, बरहट बांगर, गबडहा और सुनौड़ा को विश्वविद्यालय ने गोद लिया है। जिन किशोरियों को टीका लगाया गया उन्हे छह माह बाद विश्वविद्यालय दूसरी डोज भी लगवाए।

टीकाकरण समारोह में महापौर प्रमिला पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, आयुर्वेदाचार्य डॉ वंदना पाठक, नीतू सिंह, इंदिरा दुबे, डॉ दिग्विजय शर्मा, डॉ मुनीश रस्तोगी सहित विभाग के सभी शिक्षक और छात्र मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top