RAJASTHAN

सोमवार से थमने लग जाएगी बारिश की गतिविधियां, पश्चिम राजस्थान से शहरों से मानसून की विदाई का दौर जारी

सोमवार से थमने लग जाएगी बारिश की गतिविधियां

-डूंगरपुर में चार इंच बारिश, 10 से अधिक शहरों में बरसे मेघ

जयपुर, 28 सितंबर (Udaipur Kiran) । नए मानसूनी तंत्र के चलते पूर्वी और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में अभी दो से तीन दिन बारिश की गतिविधियां और देखने को मिलेगी। शनिवार को करीब 10 से अधिक शहरों में हल्की से मध्मम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश डूंगरपुर के काबा में 92 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा धम्बोला में 25, झालावाड़ के पंचपहर में 14 और उदयपुर के खेरवाड़ा में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शनिवार को बांसवाड़ा, बारां, कोटा, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़ और उदयपुर बारिश दर्ज की गई। 40.4 डिग्री के साथ जैसलमेर और 30.6 डिग्री के साथ फलोदी की रात सबसे गर्म रही। सोमवार से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी।

मौसम विभाग के अनुसार कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां 29 सितंबर को भी दर्ज होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में भी छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है। 30 सितंबर से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा केवल उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी| पूर्वी राजस्थान के डूंगरपुर तथा झालावाड़ में कहीं कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक वर्षा 74 मिलीमीटर मनोहरथाना(झालावाड़ ) तथा पश्चिमी राजस्थान के गुडामलानी(बाड़मेर) में 28 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है|

आसमान में छा रहे बादल बढ़ा रहे किसानों की धड़कनें

जयपुर में लगातार आसमान में बादल छा रहे है जो कि किसानों की धड़कनें बढ़ा रहे है। वर्तमान में किसान बाजरा, मूंगफली, मौंठ, तिल, ग्वार सहित अन्य फसल को काटने का काम चल रहा है। जयपुर में शनिवार को भी दिनभर छितराए बादल छाए रहे और हल्की हवाएं चली। जयपुर का अधिकतम तापमान 33.1 और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया। आगामी दिनों में भी जयपुर के तापमान में ज्यादा बदलाव आने की संभावना नहीं है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top