Madhya Pradesh

मप्रः पूर्व विधायक मंडल ने पेंशन वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

पूर्व विधायक मंडल ने पेंशन वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

भोपाल/ग्वालियर, 28 सितंबर (Udaipur Kiran) । पूर्व विधायक मंडल के अध्यक्ष जसवंत सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस सहकारिता विभाग के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह यादव, पूर्व विधायक मण्डल के महामंत्री एवं नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष प्रेमनारायण मिश्रा, योगेन्द्र रघुवंशी, एच.एस. मिश्रा एवं मनोज चतुर्वेदी के नेतृत्व में शनिवार काे मप्र के सभी पूर्व विधायकों की पेंशन वृद्धि हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को ज्ञापन सौंपा गया।

पूर्व विधायक मंडल के पदाधिकारियों द्वारा ज्ञापन देकर आग्रह किया गया कि प्रदेश के सभी पूर्व विधायकों की पेंशन में विगत 8 वर्षों से कोई वृद्धि नहीं हुई है, जबकि वर्तमान शासन द्वारा महापौर, पार्षद, सरपंच, पंच व अन्य प्रतिनिधियों के वेतनभत्तों में वृद्धि की गई है। पूर्व केबिनेट मंत्री भगवानसिंह यादव ने कहा कि वर्तमान में अनेकों पूर्व विधायकों की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है। गैस, पेट्रोल, सब्जी, दाल, आटा, शक्कर, घी, तेल, दूध, फल आदि की कीमतों में भारी बढ़ोतरी होने से महंगाई आसमान छू रही है। इस कारण वे अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करने में बहुत सी परेशानियों का सामना करते हुये अक्षम और असंतोष महसूस कर रहे हैं।

यादव ने कहा कि पूर्व विधायक मंडल एवं विधायक परिषद द्वारा पेंशन वृद्धि की मांग को लेकर 3 बार सम्मेलन आयोजित किये गये गये, लेकिन तत्कालीन सरकारों द्वारा आश्वासन देने के बाद भी उस संबंध में कोई कारगर कदम उठाने की पहल नहीं की गई। यादव ने कहा कि वर्तमान में जो उम्रदराज पूर्व विधायक हैं वे न तो कोई प्रायवेट नौकरी तथा अपना धंधा कर सकते हैं और न ही कोई अन्य आय के साधन जुटाने में वे सक्षम हैं। आर्थिक संकट से जूझ रहे पूर्व विधायकों की वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुये अन्य राज्यों में पूर्व विधायकों की पेंशन में की गई वृद्धि की भांति मध्य प्रदेश में भी पूर्व विधायकों की दयनीय आर्थिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुये वेतन भत्तों में वृद्वि किया जाना नितांत आवश्यक है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पेंशन वृद्वि की मांग को लेकर सौंपे गये ज्ञापन पर संज्ञान में लेते हुये प्रस्ताव को सहमति देते हुये सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है।

—————

(Udaipur Kiran) / नेहा पांडे

Most Popular

To Top