Jharkhand

डीएमएफटी से बन रही नेहरू रोड की सड़क, पहले दिन ही मिली अनियमितता

निर्माण कार्य का जायजा लेते छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष
जांच करते छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष

-छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष संजीत ने अभियंता और संवेदक को चेताया

रामगढ़, 28 सितंबर (Udaipur Kiran) । डीएमएफटी फंड से रामगढ़ शहर की सबसे महत्वपूर्ण नेहरू रोड की सड़क बनाई जा रही है। शनिवार से इस सड़क की ढलाई शुरू हुई और संवेदक की लापरवाही उजागर हो गई। यहां जर्जर सड़क की हालत को बदलने के लिए ढलाई रोड को हटाकर फबेर ब्लॉक लगाने का निर्णय छावनी परिषद के अधिकारियों ने लिया था।

जिला प्रशासन ने इस सड़क के निर्माण के लिए डीएमएफटी फंड से राशि स्वीकृत की। साथ ही प्राक्कलन तैयार कर बेहतर सड़क बनाने को कहा लेकिन जब सड़क का निर्माण शुरू हुआ तो संवेदक सबसे पहले अपनी सुविधा देखने लगे। सड़क निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत स्थानीय लोगों ने जब की तो छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष संजीत सिंह उर्फ छोटू सिंह भी वहां पहुंचे।

नेहरू रोड की सड़क निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष संजीत सिंह उर्फ छोटू सिंह पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले मजदूर और मिस्त्री के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने देखा कि गड्ढों को बिना समतल किए ढलाई की जा रही है, जिससे पूरी रोड उबड़-खाबड़ दिख रही है। जब इसी ढलाई पर फेबर ब्लॉक बिछाया जाएगा तो उस सड़क पर जल जमाव की स्थिति भी बन जाएगी। उन्होंने इसकी शिकायत संवेदक और अभियंता दोनों से की। साथ ही प्राक्कलन के अनुसार कार्य करने को कहा।

उन्होंने कहा कि सड़क पर जल जमाव न हो, इसलिए नाली की तरफ ढलान होना चाहिए। इसके अलावा जब बारिश होगी तो फेबर ब्लॉक से होकर पूरा पानी उसके नीचे जम जाएगा। इसके बाद वहां सड़कों का टूटना भी शुरू हो जाएगा। नेहरू रोड में ही पूरा ट्रांसपोर्ट नगर है। इसके अलावा में रोड को चट्टी बाजार से जोड़ने वाली यह मुख्य सड़क है। इस रोड पर भारी वाहनों का आवागमन होता है और इसकी मजबूती बेहद महत्वपूर्ण है।

नेहरू रोड की सड़क के निर्माण में 80 लाख रुपये खर्च होने वाले हैं। संवेदक को 16 फीट चौड़ी सड़क बनाने के लिए 4 इंच मोटी ढलाई करनी है। इस ढलाई के बाद 80 एमएम का फेवर ब्लॉक भी लगाना है।

—————

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश

Most Popular

To Top