Bihar

भारी बारिश के बाद संभावित बाढ के खतरा को लेकर प्रशासन अलर्ट

आपदा प्रबंधन की बैठक करते डीएम व अन्य पदाधिकारी

पूर्वी चम्पारण,28 सितम्बर (Udaipur Kiran) ।जिले में बहने वाली ज्यादातर नदियो के जलग्रहण क्षेत्र नेपाल के साथ ही जिले में भी लगातार हो रही मूसलाधार बारिश और फ्लैश फ्लड की चेतावनी के बाद पूर्वी चंपारण में संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, सिकरहना तटबंध प्रमंडल और जल निसरण प्रमंडल के अभियंताओ को विशेष निर्देश जारी कर गंडक सहित सभी नदियो के तटबंधों की सतत निगरानी करने को कहा है।इसके साथ प्रखंड अधिकारियो को संभावित बाढ के खतरो के देखते हुए स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने को कहा गया हैं।मिली जानकारी के अनुसार बारिश के बाद पानी के बढते जलस्तर और दबाब को देखते हुए वाल्मीकि नगर बैराज के सभी 36 फाटको को खोल दिया गया है। जिससे गंडक दियरा के निचले इलाको में बाढ़ की आशंका और बढ़ गई है।

जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वाले निवासियों को सतर्क रहने को कहा है और उन्हें जल्द ही सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है। बताया गया है,कि संभावित बाढ के खतरे से निपटने के लिए जिले में एसडीआरएफ के साथ एनडीआरएफ की टीम तैनात है। और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल खुद पल-पल की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही एडीएम आपदा राजेश्वरी पांडेय सहित कई वरीय अधिकारी स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर हालात का जायजा ले रहे हैं।

जिला प्रशासन ने किसी भी आपात स्थिति में सहायता या अन्य जानकारी के लिए निम्नलिखित नंबरों पर संपर्क करने को कहा है। जो इस प्रकार है:

एडीएम आपदा का मोबाइल: 99736 46094,जिला नियंत्रण कक्ष 06252-242418,आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन 0612-2294204 टोल फ्री नंबर: 1070 बारिश के बाद जिले में बहने वाली नदियो की ताजा स्थिति यह है,कि बागमती और लालबकैया नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है। वही गंडक नदी की बात करे तो शनिवार सुबह ग्यारह बजे तक बैराज से 4 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है,जो देर शाम तक 6 लाख क्यूसेक को पार कर सकती है। वही सिकरहना नदी अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही है,लेकिन उसके सहायक नेपाली नदियो में उफान आने से ऐसी संभावना जतायी जा रही है,कि देर रात तक उसके पानी में अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती है।

—————

(Udaipur Kiran) / आनंद कुमार

Most Popular

To Top