RAJASTHAN

मानसून का अंतिम चरण, बांसवाड़ा में दो इंच बारिश

बारिश

जयपुर, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में मानसून अपने अंतिम चरण की ओर है। शुक्रवार को प्रदेश के एक दर्जन शहरों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के दानपुर में 50 मिमी दर्ज की गई। बांसवाड़ा के अलावा झालावाड़, सलूम्बर, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, जालोर, कोटा, राजसमंद, सिरोही सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुई। जलसंसाधन विभाग के अनुसार बांसवाड़ा के जगपुरा में 31, झालावाड़ के गंगधार में 29, सलूम्बर के लसाडिया में 48, सराड़ा में 24, सिरोही के आबू रोड पर 22, डूंगरपुर में 32, उदयपुर में 15 और श्रीगंगानगर में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। एक बार फिर सक्रिय हुए मानसून से प्रदेश के बढ़ते पारे पर भी लगाम लगा दी है। शुक्रवार को जैसलमेर और फलौदी का पारा 40 पार रहा। फलौदी शहर शुक्रवार को सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 40.6 और न्यूनतम तापमान 31.6 रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां 28-29 सितंबर को भी दर्ज होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में भी छुटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है। 30 सितंबर से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा केवल उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

बादल छाए रहने के साथ चली हवाएं, गिरा जयपुर का पारा

जयपुर में सुबह काले घने बादल छाए और हवाएं चली। इससे जयपुर के पारे में गिरावट दर्ज की गई। दिनभर बादलों के बीच से सूरज की आंखमिचौली देखने को मिली। लेकिन कहीं पर भी बारिश नहीं हुई। जयपुर के दिन और रात के पारे में 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top