Uttrakhand

बंदरों और जंगली सूअरों का आतंक : किसानों की फसलें बर्बाद, ग्रामीणों में रोष

उत्तरकाशी, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । उत्तरकाशी ज़िले के विभिन्न क्षेत्रों में बंदरों और जंगली सूअरों ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है, जिससे ग्रामीण किसान बेहद परेशान हैं। इन दिनों चिन्यालीसौड़ प्रखंड के गमरी क्षेत्र में बंदरों के झुंड धान की तैयार फसल को लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं, जबकि रात के समय जंगली सूअर खेतों को रौंदकर फसलें नष्ट कर रहे हैं।

बंदरों के आतंक से त्रस्त ग्रामीणों ने वन विभाग से बंदरों को पकड़ने के लिए प्रार्थना पत्र भेजा था। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज कर संबंधित विभागों को उचित कार्रवाई के निर्देश देने की मांग की गई है। हालांकि, अभी तक किसी भी विभाग ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है, जिससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

ग्रामिण सविता प्रसाद नौटियाल ने बताया कि सरकार पलायन रोकने के लिए पलायन आयोग बनाने के दावे करती है, लेकिन जिस समस्या के कारण ग्रामीण खेती छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं, उस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यही कारण है कि गाँव के गाँव बंजर हो रहे हैं और लोग पलायन करने पर मजबूर हैं। बार-बार शिकायतें भेजने के बावजूद समय पर कोई कदम नहीं उठाया गया है।

(Udaipur Kiran) / चिरंजीव सेमवाल

Most Popular

To Top