Uttar Pradesh

सरकारी धन के दुरुपयोग करने पर तीन लेखपाल निलम्बित

सिद्धार्थनगर 27 सितम्बर (Udaipur Kiran) । जनपद सिद्धार्थनगर के शोहरतगढ़ तहसील में कार्यरत तीन लेखपालों को उपजिलाधिकारी चन्द्रभान सिंह ने सरकारी धन को क्षति पहुंचाने व एक लेखपाल को अनुशासनहीनता के आरोप में जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।

उपजिलाधिकारी शोहरतगढ़ चंद्रभान सिंह ने बताया कि गत जुलाई माह में तहसील क्षेत्र में बाढ़ आई थी। बाढ़ से प्रभावित गांव पकड़िहवा, तालकुंडा, पचऊध में तीन हल्का लेखपालों ने 36 किसानों को कृषि अनुदान दिलाने के लिए पैसे की लालच में आकर फर्जी तरीके से दस्तावेज लगाकर लाभार्थी दिखा दिया। उक्त लोगों का नाम बाढ़ राहत पोर्टल पर दर्ज कर धनराशि भी दिला दिया है। गांव के कुछ किसानों ने इसकी लिखित शिकायत किया। उन लोगों ने लेखपालों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पैसा देने वालों का नाम अनुदान की सूची में जोड़ा गया। जबकि पैसा न देने वाले पात्रों का नाम काट दिया गया है। लेखपाल ने पैसे की मांग की जिन किसानों ने पैसा नहीं दिया उनका नाम बाढ़ राहत अनुदान लाभार्थी से काट दिया गया है।

शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उपजिलाधिकारी शोहरतगढ़ ने जांच टीम गठित कर सत्यता का निष्पक्ष रूप से आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। राजस्व विभाग की टीम ने जांच की तो शिकायत सत्य पाया गया। जिस पर उपजिलाधिकारी ने तीन लेखपाल ओमप्रकाश, दुर्गेश शर्मा, जगदीश चौरसिया तथा अनुशासन की अवहेलना करने पर लेखपाल कमलेश मिश्रा को निलम्बित कर दिया है।

(Udaipur Kiran) /डॉ बलराम

—————

(Udaipur Kiran) / बलराम त्रिपाठी

Most Popular

To Top