Bihar

तटबंध के नीचे रहने वाले लोगों को माईकिंग कर सतर्क करने का डीएम ने दिया निर्देश,27 से 30 सितंबर तक सभी की छुट्टियां रद्द

सारण तट बंध

गोपालगंज, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । अत्यधिक वर्षापात के कारण बाल्मीकि नगर बराज से 5 लाख 21 हजार क्यूसेक छोड़े जाने की संभावना को देखते हुए शुक्रवार को जिला पदाधिकारी मो मकसूद आलम के निर्देश पर उप विकास आयुक्त कुमार निशांत विवेक ने संबंधित अधिकारियों को तटबंधों की सुरक्षा एवं सभी आवश्यक तैयारियां के लेकर कई निर्देश दिये है, जिसमें दिवा रात्रि, सतत निगरानी एवं चौकसी के रखने के अधिकारियों को भ्रमणशील रहने को कहा है।

अधीक्षक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण योजना एवं जल संसाधन विभाग ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर सूचित किया गया है कि पूर्वानुमान के अनुसार 29 सितबंर को 12:00 बजे गंडक बराज, बाल्मीकिनगर से 5 लाख 21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की संभावना है। जिससे आकस्मिक एवं अकस्मात स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जलश्राव में उक्त पूर्वानुमानित अप्रत्याशित वृद्धि के फलस्वरूप निम्नप्रवाह के तटबंधों,संरचनाओं पर अत्यधिक दबाव पड़नें की संभावना हो सकती है तथा कटाव, सीपेज, पाईपिंग, अंडर माईनिंग, ओभर टॉपिंग, फ्लैश फ्लड आदि की संभावना हो सकती है। अत्यधिक वर्षापात एवं जलश्राव में संभावित वृद्धि के आलोक में परिक्षेत्र धिन छाड़ी नदी पर अवस्थित पुल-पुलियों पर भी विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सूचना के आलोक में आपात जनित स्थिति की संभावना को देखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई के जिलान्तर्गत सभी पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे बिना पूर्व अनुमानित के मुख्यालय परित्याग नहीं करेंगें।

बाढ़ प्रवण अंचलों के थानाध्यक्ष, अंचल अधिकारियों,प्रखंड विकास पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे अपने अंचल के अन्तर्गत तटबंधों के सुरक्षा एवं सभी आवश्यक तैयारियों के निमित्त दिवा- रात्रि सतत निगरानी एवं चौकसी बरतेगें। कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल को आदेश दिया गया है कि सारण तटबंध,संरचनाओं को हर हाल में सुरक्षित रखने हेतु बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों के भंडारण के साथ साथ सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करेगें। अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन मोहम्मद शार्दुल हसन को सतत निगरानी सहित पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / Akhilanand Mishra

Most Popular

To Top