Haryana

निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन का सहयाेग करें नागरिक : जिला निवार्चन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. हरीश कुमार वशिष्ठï

पलवल, 27 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिला निर्वाचन अधिकारी डा. हरीश कुमार वशिष्ठ ने शुक्रवार को बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर भारतीय निर्वाचन आयोग का सी-विजिल एप सभी नागरिकों को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन रोकने में सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि यदि जिला का कोई भी नागरिक कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता हुआ देखे, तो उससे संबंधित फोटो, वीडियो, ऑडियो व अन्य साक्ष्य इस एप पर अपलोड करके भारत निर्वाचन आयोग की सहायता कर सकता है।

उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में निर्वाचन आयोग की पूरी मदद करें। भारत निर्वाचन आयोग सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों की सत्यता की परख करके संबंधित पर कार्रवाई सुनिश्चित करता है। उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से आमजन हथियारों का प्रदर्शन, शराब या नशा वितरण, धन वितरण, संपत्ति विरूपण, फर्जी समाचार सांप्रदायिक घृणा भाषण, मुफ्त वितरण, धमकी देना, मुफ्त परिवहन, पेड न्यूज से संबंधित शिकायत दर्ज करवाकर भारत निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन की मदद कर सकते हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे भारत निर्वाचन आयोग व जिला प्रशासन की तीसरी आंख बनकर कार्य करते हुए मदद करें। एप का सॉफ्टवेयर शिकायतकर्ता की पहचान, सुरक्षा व निजता को गोपनीय रखता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायत का 100 मिनट के भीतर उसका समाधान किया जाता है। चुनाव के दिनों में आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए इस ऐप को बनाया गया है। आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित फोटो व वीडियो एप के माध्यम से क्लिक व रिकार्ड कर सकते हैं। ऐप के माध्यम से यूजर चुनाव सीमा के भीतर एप्लीकेशन के जरिए साइन-इन कर मोबाइल फोन के माध्यम से फोटो, ऑडियो एवं वीडियो लेकर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकता है। इस ऐप के साथ यूजर को किसी तरह की शिकायत करने के लिए अपनी पहचान बताने की जरूरत भी नहीं है। जैसे ही यूजर उल्लंघन की रिपोर्ट के लिए ऐप का कैमरा ऑन करता है वैसे ही ऑटोमैटिकली जियो-टैगिंग इनेबल हो जाती है। इस सुविधा के इनेबल होने से घटना के सटीक लोकेशन की जानकारी मिलती है।

—————

(Udaipur Kiran) / गुरुदत्त गर्ग

Most Popular

To Top