Jammu & Kashmir

पिंक बूथों के प्रबंधन के लिए महिला मतदान कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया

जम्मू, 26 सितंबर (Udaipur Kiran) । चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं को सशक्त बनाने और आगामी 1 अक्टूबर को कुपवाड़ा जिले में होने वाले विधानसभा चुनावों में समावेशिता की अनूठी विशेषता जोड़ने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, जिला चुनाव कार्यालय, कुपवाड़ा ने वीरवार को महिला मतदान कर्मियों के लिए चुनाव प्रशिक्षण के अंतिम चरण का आयोजन किया, जिनकी सेवाओं का उपयोग जिले के विशेष पिंक मतदान केंद्रों पर किया जा रहा है। प्रशिक्षण सत्र की अध्यक्षता कुपवाड़ा की जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) आयुषी सूदन ने की।

सत्र को संबोधित करते हुए, डीईओ ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में महिलाओं की अधिक भागीदारी को बढ़ावा देने में पिंक बूथों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित और प्रबंधित पिंक बूथ, लोकतांत्रिक प्रक्रिया में समावेशिता, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और महिला मतदाताओं के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित मतदान वातावरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पिंक मतदान केंद्र बहुत महत्वपूर्ण हैं और मतदान के दिन किसी भी तरह की त्रुटि की कोई संभावना नहीं है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ये मतदान केंद्र चुनाव के दिन सुचारू रूप से और कुशलता से संचालित हों।

डीईओ ने पिंक मतदान केंद्रों के लिए महिला कर्मचारियों को इस अंतिम प्रशिक्षण सत्र से अधिकतम लाभ उठाने और इन विशेष मतदान केंद्रों को अधिक महिला-अनुकूल बनाने का निर्देश दिया, जिसमें स्वागत योग्य और सुरक्षित वातावरण बनाना, गोपनीयता सुनिश्चित करना और महिला मतदाताओं की किसी भी विशिष्ट आवश्यकता को पूरा करना शामिल है। डीईओ ने महिला मतदाता मतदान को बढ़ावा देने और महिलाओं को चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सशक्त बनाने के लिए इन उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला।

सत्र में चुनाव प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जिसमें मतदाता सत्यापन, ईवीएम हैंडलिंग और पारदर्शिता, निष्पक्षता बनाए रखना और एक-दूसरे से पहले से संपर्क करके टीम के बंधन को मजबूत करना शामिल है। प्रशिक्षण का समापन एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर के साथ हुआ, जिसमें प्रतिभागियों को अपनी शंकाओं को स्पष्ट करने और संभावित चुनौतियों पर चर्चा करने का मौका मिला। दिन भर के सत्र के दौरान विधानसभा स्तर के मास्टर प्रशिक्षकों (एएलएमटी) ने भाग लेने वाली महिला कर्मचारियों को चुनाव के दिन मतदान मशीनरी संचालित करने के कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए विस्तृत प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव सत्र दिए।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top