Madhya Pradesh

लार्वा के खात्मे व सर्वेक्षण के लिए दो दिन तक चलाएँ विशेष मुहिमः प्रभारी कलेक्टर

डेंगू नियंत्रण को लेकर आयोजित हुई बैठक

– प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने डेंगू नियंत्रण को लेकर हुई बैठक में दिए निर्देश

ग्वालियर, 26 सितंबर (Udaipur Kiran) । लार्वा का खात्मा व सर्वेक्षण के लिये अगले दो दिनों तक विशेष मुहिम चलाएँ। इस मुहिम के तहत एएनएम, आशा कार्यकर्ता, मलेरिया विभाग की टीम एवं नगर निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर लार्वा का सर्वेक्षण करें। इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ अंजाम दें। यह निर्देश प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने गुरुवार को डेंगू नियंत्रण को लेकर आयोजित हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने हर दिन डेंगू की रोकथाम के लिये की गई कार्रवाई का फोटोग्राफ सहित ब्यौरा भेजने के निर्देश भी दिए।

यहाँ जिला पंचायत के सभागार में आयोजित बैठक में प्रभारी कलेक्टर विवेक कुमार ने यह भी निर्देश दिए कि डेंगू की पुष्टि होने पर मरीज को बेहतर से बेहतर इलाज मिले, इस पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए व्यापक स्तर पर जनजागरण कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरूक करें कि डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल सरकारी अस्पताल पहुँचकर डेंगू की जाँच कराएँ। साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सक से ही इलाज कराएँ। लोगों को बताएँ कि झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराने पर मरीज की स्थिति बिगड़ सकती है। बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय मुरार एवं गजराराजा मेडीकल कॉलेज के जेएएच अस्पताल समूह में डेंगू की जाँच नि:शुल्क रूप से की जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि जिले में व्यापक स्तर पर लार्वा सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। साथ ही लोगों को मच्छरों से बचाव के लिये भी सलाह दी जा रही है। लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि डेंगू व मच्छरजनित बीमारियों से बचने के लिए अक्टूबर से नवम्बर माह तक विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सचिन श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विनोद कुमार दोनेरिया व नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। जिले के सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी व खंड चिकित्सा अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top