RAJASTHAN

सरवाड़ में मिला स्क्रब टायफस का रोगी

सरवाड़ में मिला स्क्रब टायफस का रोगी

अजमेर, 26 सितम्बर (Udaipur Kiran) । अजमेर जिले के सरवाड़ शहर के छोटे मोहल्ले में गुरुवार को एक महिला के स्क्रब टायफ़स बीमारी से ग्रसित होने का मामला प्रकाश में आया है। इस सन्दर्भ में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर अशोक कुमार सुवालका से मिली जानकारी के अनुसार शहर के छोटा मोहल्ला निवासी फिरोजा पत्नी अयूब टांक के स्क्रब टायफस रोग से ग्रसित मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर अंकुर शर्मा की सूचना पर चिकित्सा विभाग एवम पशुपालन विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्र का सर्वे किया तथा उक्त रोग की रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारी दी गई है।

डॉक्टर सुवालका ने बताया कि इससे पूर्व भी ग्राम गुंदाली,सुनारिया,टांटोटी में स्क्रब टायफस के रोगी मिल चुके है। स्क्रब टायफस एक बैक्टीरिया जनित संक्रामक रोग है जो पशुओं के बाह्य परजीवी चिचड़े माइट्स के लारवा के काटने से फैलता है। स्क्रब टायफस से संक्रमित रोगी को लगातार बुखार रहता है तथा सर दर्द व शरीर में दर्द रहता है। शरीर में चकते बनते हैं जो शरीर के मध्य से शुरू होकर अंगों तक पहुंच जाते हैं।

गुरुवार को सरवाड़ में स्क्रब टायफस का रोगी मिलने के बाद रोगी के आस पास के क्षेत्र में पशुओं के शेड व पशुओं पर साइपरमेथरिन का छिड़काव करवाया गया तथा पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर अशोक कुमार सुवालका के नेतृत्व में पशु चिकित्सा टीम में सतीश कुमार झारोटियां ,रामरोस सालोदिया, राजेश कुमार बोयत ने पशुपालकों को अपने पशुओं में चीचड़े की रोकथाम की जानकारी देकर इंसेकटिसाइड के छिड़काव की सलाह दी गई।

—————

(Udaipur Kiran) / संतोष

Most Popular

To Top