HimachalPradesh

धर्मशाला कालेज में पांच करोड़ से बनेगा कन्वेंशन सेंटर : बाली

पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली विजेता छात्र-छात्राओं के साथ।

धर्मशाला, 26 सितंबर (Udaipur Kiran) । पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि धर्मशाला कालेज में राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए पर्यटन विभाग द्वारा कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जाएगा। एशियन विकास बैंक एडीबी के सहयोग से इस पर करीब पांच करोड़ की राशि व्यय की जाएगी, ताकि यहां पर मेगा इवेंट आयोजित किए जा सकें। वीरवार को राजकीय महाविद्यालय के सभागार में ‘टूरिज्मो त्रिगर्त कार्निवाल’ में बतौर मुख्यातिथि पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन विभाग की ओर से मेगा इवेंटआयोजित किए जाएंगे। इसमें टूरिज्म विषय में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी ताकि हिमाचल में पर्यटन को रोजगार के साथ जोड़ा जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एशियन विकास बैंक की मदद से हिमाचल में पर्यटन विकास के लिए 2500 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे, प्रारंभिक तौर पर 1300 करोड़ की राशि स्वीकृत भी हो चुकी है। पर्यटन विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पर्यटन निगम के अधिकारियों को तीव्र गति के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिल सके।

पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी बनाने के मुख्यमंत्री के संकल्प को पूरा करने के लिए कईं महत्वपूर्ण योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए साहसिक, धार्मिक एवं प्राकृतिक पर्यटन अधोसंरचना को विकसित करने के दृढ़ प्रयास कर रही है और भविष्य में सालाना पांच करोड़ पर्यटकों के स्वागत का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है।

धर्मशाला में लाइब्रेरी अब रात को 12 बजे तक खुली रहेगी

उन्होंने कहा कि धर्मशाला में बच्चों की मांग पर जिला लाइब्रेरी को अब रात 12 बजे तक खुला रखा जाएगा ताकि बच्चे अधिक समय तक पढ़ाई कर सकें। उन्होंने कहा बच्चे अपने माता-पिता की आकांक्षाओं पर खरा उतरते हुए अपने क्षेत्र तथा प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि धर्मशाला महाविद्यालय में एमबीए टूरिज्म की कक्षाएं शुरू करने के लिए वह कॉलेज प्रशासन की हर सम्भव सहायता करेंगें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को कॉलेज कैम्पस के आटर्स ब्लॉक में 200 मीटर रास्ते को बनाने हेतु प्राकलन तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने महाविद्यालय के सभागार में बिजली की निर्बाध सप्लाई हेतु जेनरेटर खरीदने के लिए सात लाख रुपये देने की घोषणा की।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top