Madhya Pradesh

अनूपपुर: संत समाज 28 सितंबर को राजेन्द्रग्राम में करेगा विशाल धरना – प्रदर्शन

भोलागिरी अलबेले महाराज का जीवित अवस्थाा का चित्र

अनूपपुर, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजेन्द्रग्राम थाना अन्तर्गत गढीदादर के एक आश्रम के संत की अगस्त के प्रथम सप्ताह में हुई निर्मम हत्या के आरोपी अभी तक पुलिस गिरफ्त से बाहर है। इससे नाराज लोग 28 सितंबर को राजेन्द्रग्राम में विशाल धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार लोगों द्वारा प्रशासन और पुलिस को सूचित किया गया है कि जिले में हो रहे संतों की निर्मम हत्या के विरोध में 28 सितंबर शनिवार को आयोजित संत यात्रा एवं धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

अनूपपुर जिले के विकासखंड पुष्पराजगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत बोदा ग्राम गड़ीदादर (शिवदावा आश्रम) के मुखिया श्री श्री 108 भोलागिरी अलबेले महाराज (जूना अखाड़ा दशनामी) जी की कुछ अज्ञात लोगों द्वारा 7-8 अगस्त की रात्रि को निर्मम हत्या कर दिया गया था। जिससे पूरा संत समाज एवं हिंदू समाज अक्रोशित होकर 9 सितंबर को पुलिस अधीक्षक अनूपपुर को ज्ञापन देकर कर 7 दिवस के अंदर कार्यवाही करने का निवेदन किया गया था । पिछले कुछ सालों से पुष्पराजगढ़ के अलग-अलग स्थान में रह रहे संतों पर जानलेवा हमले की घटना और जंगलों में निवासरत संतों के आश्रमों को तोड़े जाने की घटना दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। कुछ वर्षो पूर्व भीमकुंडी स्थित तुलसी महाराज (पंचधारा आश्रम) के महंत की अज्ञात लोगो द्वारा धारदार हथियार से मार कर हत्या कर दी गई थी। जिस पर आज तक किसी प्रकार से कोई कार्यवाही नहीं हुई ।

वहीं कुछ माह पूर्व अमरकंटक स्थित रूद्र गंगा आश्रम को फॉरेस्ट विभाग द्वारा चोरी छुपे रात्रि के 3:00 बजे आश्रम को तोड़ दिया गया था, और 300 साल पुरानी मां नर्मदा की प्रतिमा को खंडित कर दिया गया था। अन्य आश्रमों में आए दिन वन विभाग द्वारा आश्रम हटाए जाने का दबाव बनाया जा रहा है।

मां नर्मदा उद्‌गम स्थल अमरकंटक हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ एवं बड़ा धार्मिक आस्था का केंद्र हैं । जहां इन दिनों खुले आम घर-घर मदिरा एवं मांस मछली बिक रहा है। जिससे अमरकंटक पवित्र नगरी में रह रहे छोटे-छोटे बच्चे युवा नशा के आदि होते जा रहे हैं। जिस पर रोक लगाने की आवश्यकता है। इन घटनाओं के विरोध में संत समाज एवं हिंदू समाज क्रोधित होकर धरना प्रदर्शन करने पर विवश है। 28 सिसंबर शनिवार को समस्त संत समाज एवं हिंदू समाज के अगुवाई में 11बजे से स्वसहायता भवन पुष्पराजगढ़ राजेंद्रग्राम में (जनपद पंचायत के बगल मे) से पैदल चलकर मां दुर्गा मंदिर के पास स्थित जुहिला पुल में बैठकर धरना प्रदर्शन करेगे, आन्दोलन में अनूपपुर,कोतमा,बिजुरी, अमरकंटक सहित जिले भर से लोगों के पहुंचने की संभावना है।

(Udaipur Kiran) / राजेश शुक्ला

Most Popular

To Top