Uttar Pradesh

उप्र के 30 जनपदों में बुधवार को अचानक तेज हवाओं के साथ वर्षा की चेतावनी

उप्र के 30 जनपदों में बुधवार को अचानक तेज हवाओं के साथ वर्षा की चेतावनी

-25 से 29 के मध्य स्थानीय स्तर पर मध्यम वर्षा के आसार

कानपुर, 25 सितम्बर (Udaipur Kiran) । आगामी पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण 25 से 29 सितम्बर के मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है। ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है। जबकि उप्र के 30 जनपदों में बुधवार को अचानक तेज हवाओं के साथ मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ वर्षा होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी किया है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि एवं मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि बुधवार दिन का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 80 प्रतिशत और न्यूनतम 69 प्रतिशत दर्ज किया गया। हवा की औसत ​गति 3.0 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पूर्व रही।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद,मैनपुरी, एटा, हाथरस, कासगंज,फर्रुखाबाद,शाहगंज, बरेली, रामपुर,अलीगढ़, बदायूं, संभल, जालौन,कानपुर नगर, इटावा, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, गौतम बुद्ध नगर, बुलन्द शहर, हापुड़,अमरोहा, मेरठ,बागपत में बुधवार को चौबीस घंटे के दौरान मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली, अचानक तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति के साथ मध्यम वर्षा होने का अलर्ट जारी किया है।

देश भर में मौसम प्रणाली

पांडेय ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून कल 24 सितंबर को राजस्थान और गुजरात के कुछ और हिस्सों से तथा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ और अक्षांश 21 डिग्री उत्तर तथा देशांतर 70 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है।

मानसून पंजाब और हरियाणा के कुछ भागों से हुआ विदा, मुंबई और गुजरात सहित कई राज्यों में मूसलाधार बारिश
निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा तट के पास है। इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। विंडशील्ड उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर लगभग 16 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर चल रहा है, जो समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी ऊपर है, यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

—————

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल

Most Popular

To Top