HEADLINES

क्यूएस रैंकिंग में आईआईएम बैंगलोर भारत के शीर्ष संस्थान पर बरकरार

क्यूएस रैंकिंग का प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बैंगलोर ने क्यूएस ग्लोबल एमबीए और बिजनेस मास्टर रैंकिंग 2025 में एमबीए के लिए भारत में शीर्ष बी-स्कूल के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। हालांकि, संस्थान ने शीर्ष 50 में एक स्थान खो दिया है। आईआईएम कोझीकोड, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (आईएमटी) गाजियाबाद और सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय सहित तीन भारतीय संस्थानों ने इस साल की रैंकिंग में अपनी शुरुआत की है।

14 भारतीय पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रमों को क्यूएस रैंकिंग 2025 में स्थान दिया गया है। इनमें से चार शीर्ष 100 में शामिल हैं। भारत की सूची में शीर्ष पर आईआईएम बैंगलोर (53वें स्थान) पर है। उसके बाद क्रमशः आईआईएम अहमदाबाद (60), आईआईएम कलकत्ता (65वें स्थान) और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (86) है।

वहीं आईआईएम कोझीकोड ने 151-200 बैंड में स्थान हासिल किया। इसके अलावा आईएमटी गाजियाबाद और सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय 251+ बैंड में शामिल हैं।

अमेरिका का स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस लगातार पांचवें वर्ष भी बिजनेस स्कूलों में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है।

क्यूएस ग्लोबल एमबीए और बिजनेस मास्टर्स रैंकिंग 2025 में दुनिया के 58 देशों के 340 सर्वश्रेष्ठ वैश्विक एमबीए और विशेष उच्च-मांग वाले बिजनेस मास्टर्स रैंकिंग की श्रृंखला का विश्लेषण किया गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार

Most Popular

To Top