RAJASTHAN

पश्चिम राजस्थान से मानसून की विदाई तो पूर्व में बारिश का सिलसिला शुरू

rain

जयपुर, 25 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश के पश्चिम राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो गई तो वहीं दूसरे हिस्से में मध्यम बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को प्रदेश के आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 33 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और सलूम्बर में बारिश हुई। सलूम्बर के झालरा में भी 29 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां 25 से 30 सितंबर तक दर्ज होने की संभावना है। भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भी मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश 27-29 सितंबर के दौरान होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन-चार दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

चार शहरों का दिन का पारा पहुंचा 40 पार

बारिश की बेरुखी के साथ ही प्रदेश के शहरों के पारे में उछाल आने लगा है। बुधवार को प्रदेश के चार शहरों का पारा 40 पार पहुंच गया। 40.6 डिग्री के साथ बीकानेर और श्रीगंगानगर का दिन सबसे गर्म रहा। 31.4 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही। फलौदी और फतेहपुर का दिन का पारा भी 40 पार रहा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में पारे में ज्यादा उछाल आने की संभावना कम है। पारे में हल्की बढ़ोतरी जरुर देखने को मिल सकती है। जयपुर के पारे में भी उछाल देखा गया। जयपुर का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। आगामी दिनों में जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि जयपुर में दिनभर हल्के और छितराए बादल देखने को मिले।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top